ट्रंप के बयान को MEA ने किया खारिज, कहा- PM मोदी ने कभी मध्यस्थता को नहीं कहा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 05:03 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस दावे का खंडन किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कभी मदद मांगी थी। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर द्विपक्षीय बातचीत कर सकता है। कश्मीर मुद्दे पर भारत अपने रुख पर कायम है और किसी तीसरे पक्ष को मध्यस्थता करने नहीं देगा।
PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा,'पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय चर्चा की जाती है। पाकिस्तान के साथ तभी बातचीत होगी जब वह सीमा पार आतंकवाद को खत्म करे। शिमला समझौता और लाहौर घोषणा भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय रूप से सभी मुद्दों को हल करने का आधार प्रदान करते हैं।'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हमने अमेरिका के राष्ट्रपति की टिप्पणी देखी कि यदि भारत और पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे पर अनुरोध करते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया है। भारत अपने रुख पर अडिग है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर को लेकर विवादित बयान दिया था। ट्रंप ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर उनसे मदद मांगी थी। उन्होंने कहा, 'दो सप्ताह पहले पीएम नरेंद्र मोदी से मेरी बात हुई थी। हमारी इस मुद्दे पर बात हुई थी और उन्होंने कहा था कि क्या आप मध्यस्थ हो सकते हैं। यह मुद्दा बीते 70 साल से लटका हुआ है और हमें खुशी होगी यदि हम इसमें कोई मध्यस्थता कर सकें। ट्रंप ने कहा कि इस मुद्दे का हल होना चाहिए।' ट्रंप ने कहा कि कश्मीर दुनिया के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक है, लेकिन हिंसा से जूझ रहा है और हर सप्ताह बम धमाकों की खबरें मिलती हैं।

 
PunjabKesari
बता दें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की। व्हाइट हाउस में ट्रंप से इमरान खान की यह पहली मुलाकात है। इस दौरान उन्होंने  कश्मीर का मुद्दा उठाया और इस पर अमेरिका से मध्यस्थता करने की पेशकश की। इमरान खान ने कहा वे भारत के साथ कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर बातचीत करने को तैयार है।  
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News