See More

कोरोना से अमेरिका भी पस्त, वायरस से लड़ने के लिए ट्रंप ने PM मोदी से मांगी ये दवा, बोले- आभारी रहूंग

2020-04-05T10:29:32.563

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। अमेरिका भी इससे अछूता नहीं है। अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिए अब मदद के लिए भारत पर आस जताई है। शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। दोनों देशों के नेताओं के बीच कोरोना से सामूहिक रूप से लड़ने पर चर्चा हुई। वहीं इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवाई भेजने की अपील की है।

PunjabKesari

 

हाइड्रोक्लोक्वीन टैबलेट का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज में होता है। ट्रंप के अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो से भी फोन पर बातचीत की। इस दौरान कोरोना वायरस से दोनों देशों द्वारा मिलकर निपटने के उपायों पर चर्चा की। इतना ही नहीं  ब्राजील के राष्ट्रपति ने भी भारत से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा मांगी है। बोलसोनारो ने कहा कि उन्होंने भारत से मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति जारी रखने का अनुरोध किया है।

PunjabKesari

भारत दवा भेजे तो हम आभारी: ट्रंप
ट्रंप ने पीएम मोदी से बात के बाद कहा कि भारत भारी मात्रा में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का प्रॉडक्शन करता है। ट्रंप ने कहा कि मैं जानता हूं कि भारत को भी इस समय इस दवा की जरूरत है क्योंकि वहां की जनसंख्या 1 अरब से ज्यादा है। फिर भी मैंने पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि अगर वे हमें भी दवा का ऑर्डर भेज तो हम उनके आभारी होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस पर स्पेन के अपने समकक्ष पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से भी बातचीत की और दोनों नेता वैश्विक महामारी से निपटने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर सहमत हुए। पीएम मोदी ने स्पेन में हुई मौतों पर भी गहरी संवेदना जताई और स्पेन के प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया कि भारत अपनी क्षमता के मुताबिक मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा।

PunjabKesari

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल-खालिद अल-हमद अल-सबा समेत विश्व के कई नेताओं के साथ कोविड-19 महामारी से निपटने को लेकर टेलीफोन पर बातचीत की है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,202435 तक पहुंच गई है और 64,729 लोगों की मौत हो गई है। 


Seema Sharma

Related News