पैट्रियट मिसाइल से परेशान रूस ने जापान को दी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 09:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जापान को रूस ने चेतावनी दी है कि यदि अमरीकी लाइसेंस के तहत निर्मित उनकी पैट्रियट मिसाइल सिस्टम यूक्रेन को दिए जाते हैं, तो वह जपान खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।  जापान में रूस के नवनियुक्त राजदूत निकोलाई नोजड्रेव के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हम बारीकी से इस बात पर नजर रखेंगे कि पिछले साल के अंत में टोक्यो द्वारा अपने निर्यात नियमों को नरम करने के बाद जापानी हथियारों का निर्यात कहां समाप्त हुआ था।

अमरीकी कंपनियों के पास मिसाइल का लाइसेंस
उन्होंने कहा कि हम जांच कर रहे हैं कि अमरीकी लाइसेंस के तहत जापान में बने पैट्रियट मिसाइल यूक्रेन में निर्यात किए जाते हैं या नहीं। गौरतलब है कि पैट्रियट मिसाइल का निर्माण जापान की मित्सुबिसी एजेंसी कर रही है। हालांकि जिन मिसाइलों का निर्माण मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज कर रही है उसका लाइसेंस अमरीकी रक्षा कंपनियों लॉकहीड मार्टिन और आरटीएक्स ने ही दिया हुआ है। अमरीका को जापान से इन हथियारों की खरीद की जरूरत इसलिए पड़ रही है क्योंकि उन्होंने अपने ज्यादातर हथियार लगातार यूक्रेन को सप्लाई किए हैं।

क्या है पैट्रियट मिसाइल
पेट्रियट जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यह दुनिया का सबसे बेहतरीन मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। ये मिसाइल ध्वनि की से पांच गुना अधिक गति से चलती हैं। कुछ सेकंड के भीतर ही ये मिसाइल सुपरसोनिक स्पीड पकड़ लेती है। आम भाषा में बोलें तो ये दुश्मन की मिसाइल को ऐसे हिट करती है जैसे मानो बंदूक से चली गोली दूसरी गोली से जा टकराए। पैट्रियट मिसाइल सबसे पहले 1991 के गल्फ वॉर के बाद चर्चा में आई थी। इस मिसाइल ने खाड़ी की पहली जंग में सद्दाम हुसैन की स्कड मिसाइलों को धूल चटा दी थी। दूसरे इराक युद्ध में भी इनका इस्तेमाल हो चुका है। साल 2014 में इजरायल ने तो इस मिसाइल से सीरिया के सुखोई लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News