Indian Railways: दिल्ली-कटरा के बीच ''वंदे भारत'' को मिली हरी झंडी, जानें किराए से लेकर पूरा टाइम टेबल

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की हाई स्पीड व अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रैस सप्ताह के 5 दिन नई से कटरा के बीच आवागमन करेगी। देश की दूसरी ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार ट्रेन को कमीश्नर रेलवे सेफ्टी ने मंजूरी दे दी है और जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होते ही वंदे भारत एक्सप्रैस को चलाने की तारीख घोषित कर दी जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रैस में 16 कोच हैं। 

जानिए क्या है किराया
सभी कोच में सीटिंग अरेंजमैंट के लिए 1128 सीट हैं। सामान्य चेयर कार वाले14 कोच में 936 और 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार कोच में 104 सीट हैं। नई दिल्ली से कटरा तक का सामान्य चेयर कार का किराया लगभग 1600 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया लगभग 3 हजार रुपए रखा गया है। पिछले दिनों ट्रायल के दौरान वंदे भारत एक्सप्रैस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। यह पहली बार होगा कि कोई ट्रेन उत्तर भारत में इतनी गति से दौड़ेगी। 

टाइम टेबल
वंदे भारत एक्सप्रैस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी, वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। बीच रास्ते वंदे भारत एक्सप्रैस अम्बाला छावनी, लुधियाना और जम्मूतवी रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। 

हरी झंडी दिखाकर मोदी ने किया था रवाना
गौरतलब है कि भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रैस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 फरवरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था और यह ट्रेन नई दिल्ली से बनारस के बीच अपना बेहतर सफर कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News