TRAI का फिर चला डंडा, 18 लाख नंबरों को किया बंद, कहीं आपका Number तो नहीं इस लिस्ट में शामिल, ऐसे करें चेक

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने फर्जी कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कई कड़े नियम लागू किए हैं। अब यूजर्स को आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज को ऑपरेट लेवल पर ही ब्लॉक कर दिया जाएगा। TRAI ने एक बार फिर स्कैमर्स पर कड़ा प्रहार करते हुए 18 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबरों और 680 एंटिटीज को पिछले 45 दिनों में ब्लॉक कर दिया है। TRAI ने अपने X हैंडल से यह जानकारी शेयर की है।

दूरसंचार नियामक ने अपने X पोस्ट में बताया है कि सर्विस प्रोवाइडर्स को स्पैमर्स के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसकी वजह से पिछले 45 दिनों में 680 एंटिटीज को ब्लैक-लिस्ट किया गया है। साथ ही, 18 लाख मोबाइल नंबर की सेवाएं बंद कर दी गई हैं।


1 करोड़ से ज्यादा नंबर हुए बंद
इससे पहले भी दूरसंचार नियामक ने लाखों मोबाइल नंबर को स्कैम एक्टिविटी में लिप्त होने की वजह से बंद किया था। अब तक दूरसंचार नियामक 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल नंबर पर एक्शन ले चुका है और उनकी सर्विस खत्म कर चुका है। पिछले महीने भी दूरसंचार नियामक ने सख्ती दिखाते हुए 3.5 लाख मोबाइल नंबर बंद कर दिए थे। DoT और TRAI मिलकर यूजर्स को स्पैम फ्री सर्विस क्वालिटी देने के लिए लंबे समय से प्रयासरत हैं। TRAI ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को बल्क कनेक्शन, रोबोटिक कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स को ब्लॉक करने के सख्त निर्देश दिए हैं। सितंबर में भी नियाक ने 3.5 लाख अन-वेरिफाइड SMS हेडर और 12 लाख कॉन्टेंट टेम्प्लेट को भी ब्लॉक किया था।

TRAI का नया नियम
दूरसंचार नियामक ने 1 अक्टूबर से लागू हुए नियम में नेटवर्क ऑपरेटर्स को टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए URL, APK लिंक, OTT लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। यूजर के पास ऐसे कोई भी मैसेज रिसीव नहीं होंगे, जिनमें कोई भी URL होंगे। यूजर्स को केवल उन संस्थानों और टेलीमार्केटर्स के लिंक वाले मैसेज रिसीव होंगे, जिन्हें व्हाइटलिस्ट किया गया है। टेलीमार्केटर्स नियामक द्वारा सुझाए गए मैसेज टेम्पलेट के आधार पर URL या अन्य संवेदनशील जानकारी जैसे कि OTP आदि वाले मैसेज को व्हाइटलिस्ट करवा सकेंगे।

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हैं ऐसे करें पता

 

  • सबसे पहले sancharsaathi.gov.in पर जाएं
  • यहां अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें और कैप्चा कोड टाइप करें
  • इसके बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा
  • इस ओटीपी को डालें
  • अब आपके डिवाइस पर एक नया पेज खुलेगा
  • इस पेज पर आपके नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की लिस्ट दिखेगी

अगर आपको कोई ऐसा नंबर दिखता है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते, तो आप उसे ब्लॉक करा सकते हैं। अगर आपको कोई संदिग्ध नंबर दिखता है, तो आप उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए, आपको बाईं तरफ़ दिखने वाले टिक बॉक्स पर क्लिक करना होगा। फिर, 'Not My Number' ऑप्शन चुनें और नीचे दिए गए 'Report' बटन पर क्लिक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News