बढ़ते भाव के बीच चोरी होने लगे टमाटर, तेलंगाना और कर्नाटक में सामने आए टमाटरों की चोरी के कई मामले

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2023 - 11:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश भर में टमाटर की कीमतें आसमान छूने के बीच तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में एक दुकान से लगभग 20 किलोग्राम टमाटरों की कथित चोरी होने की घटना सामने आई है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। शहर के हिसाब से खुदरा बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। पुलिस ने बताया कि यह घटना दोर्नाकल मंडल में बुधवार रात को हुई। सब्जी विक्रेता ने कहा कि उसकी दुकान में दो बक्सों में रखे 20 किलोग्राम वजन वाले टमाटर और लगभग 35 किलोग्राम वजन वाली चार अन्य सब्जियां कुछ अज्ञात व्यक्ति ले गए। पुलिस ने बताया कि शिकायत के आधार पर चोरी का मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

ऐसी ही एक घटना कर्नाटक के बेलूर जिले में एक खेत से चोरों ने 2.7 लाख रुपये के टमाटर चुरा लिए। ऐसी एक घटना तेलंगाना मे हुई जिसमें महबूबाबाद जिले में एक दुकान से लगभग 20 किलोग्राम टमाटरों की कथित चोरी होने की घटना सामने आई है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

बेंगलुरु में टमाटर फिलहाल 150 रुपये किलो बिक रहा है। रोती-बिलखती बेलूर की पीड़ित किसान के मुताबिक चोर मंगलवार की रात उनके खेत से टमाटर लेकर चंपत हो गए। पर्वतम्मा ने कहा कि उनका परिवार सावधानीपूर्वक अपने टमाटर के खेत की रखवाली कर रहा था। पर्वतम्मा ने कहा, ‘‘हमने दो एकड़ में टमाटर बोए थे, लेकिन हमें कुछ नहीं मिला। टमाटर उगते तो थे लेकिन पकते नहीं थे। इस बार वे बढ़े लेकिन परसों कोई उन्हें चुरा ले गया।''

देशभर में महंगाई ने बिगाड़ा गिरेबी का स्वाद
देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित होने की वजह से टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमतें कोलकाता में सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलो रहीं, इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलो, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलो और मुंबई में 108 रुपये प्रति किलो रहीं। खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 95.58 रुपये प्रति किलो थी।

उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में इसकी सबसे अधिक कीमत 162 रुपये प्रति किलो रही, जबकि राजस्थान के चुरू जिले में न्यूनतम दर 31 रुपये प्रति किलो थी। देश के अन्य प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें ऊंची रहीं। बृहस्पतिवार को गुरुग्राम में टमाटर की खुदरा कीमत 140 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलो, वाराणसी में 107 रुपये प्रति किलो, हैदराबाद में 98 रुपये प्रति किलो और भोपाल में 90 रुपये किलो थी। आम तौर पर जुलाई-अगस्त के दौरान टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं। इसका कारण मानसून कर वजह से जल्दी खराब खराब होने वाली वस्तुओं की कटाई और परिवहन प्रभावित होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News