Tomato Prices: टमाटर की कीमतों ने पकड़ी रफ्तार, 80 रुपए किलो तक पहुंच गया भाव

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 07:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल में भीषण गर्मी पड़ने से आपूर्ति कम होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में फलों और सब्जियों की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी अपने खुदरा बिक्री केंद्र 'सफल' पर 75 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेच रही है। स्थानीय सब्जी विक्रेता 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से टमाटरों की बिक्री कर रहे हैं।

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, ‘‘पहाड़ी इलाकों के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में हाल ही में भीषण गर्मी पड़ने से इस फसल की उपज प्रभावित हुई है। उपज कम होने से खुदरा बाजारों में टमाटर की आपूर्ति सीमित हो गई है और इसके बाद कीमतों में उछाल आया है।'' ऑनलाइन मंच ओटिपी और ब्लिंकिट पर टमाटर की बिक्री 80 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर की जा रही है। स्थानीय विक्रेताओं ने टमाटर की ऊंची खुदरा कीमतों के लिए 50-60 रुपए प्रति किलोग्राम पर थोक कीमतों में तेज वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है।

हालांकि, उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमतें 55 रुपए प्रति किलोग्राम हैं। शुक्रवार को टमाटर का अखिल भारतीय औसत मूल्य 58.25 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। टमाटर की अधिकतम और न्यूनतम कीमतें क्रमशः 130 रुपए प्रति किलोग्राम और 20 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गईं। टमाटर के अलावा आलू और प्याज की खुदरा कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। आलू और प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमतें क्रमशः 35.34 रुपए प्रति किलोग्राम और 43.01 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News