कोरोना वैक्सीन का महाअभियान और दिल्ली में दिन में अंधेरा, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

2021-01-16T09:57:54.19

नेशनल डेस्क: 16 जनवरी यानी आज का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज किया जाएगा। क्याेंकि आज भारत में विश्व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है। वहीं आज घना कोहरा छाए रहने के कारण दिल्ली के लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पडा। इसके अलावा लोगों के विरोध का सामना कर रहे वॉट्सऐप ने अपनी पॉलिसी में बदलाव को लेकर  बड़ा ऐलान कर दिया है।  इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर बनी हुई है। 

PunjabKesari

पीएम मोदी मोदी करेगें कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहे हैं। श्री मोदी शनिवार की सुबह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरुआत करेंगे। इस मौके पर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 3006 टीकाकरण केंद्र वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। टीकाकरण के शुभारंभ दिवस पर प्रत्येक केंद्रो में करीब 100 लोगों को टीके लगाये जायेंगे। कार्यक्रम के तहत हेल्थ केयर वकर्र्स जैसे प्राथमिकता वाले समूहों को पहले टीकाकरण का लाभ दिया जायेगा। सरकारी और निजी क्षेत्र में एकीकृत बाल विकास योजना के तहत कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों (आंगनबाड़ी सहायिका ) का पहले चरण में टीकाकरण किया जायेगा।कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और को-विन सॉफ़्टवेयर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए सप्ताह के 24 घंटे समर्पित कॉल सेंटर -1075 भी स्थापित किया गया है।

PunjabKesari

CoWIN मोबाइल एप्लीकेशन होगा लॉन्च
काेरोना वैक्सीन के महाअभियान की शुरुआत के साथ ही CoWIN मोबाइल एप्लीकेशन भी जारी की जाएगी। CoWIN एप्लीकेशन बैकएंड से चलकर लाभार्थी तक इस वैक्सीन के पहुंचने का पूरा ब्यौरा रखेगी. हालांकि शुरुआत में केंद्र और राज्य के स्तर पर CoWIN मोबाइल एप्लीकेशन का सीमित इस्तेमाल ही हो पाएगा। आम जनता के लिए 'CoWIN' एक महीने के अंदर उपलब्ध कर दिया जाएगा। ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन दोनों ही के द्वारा इसका इस्तेमाल कर सकती है। 

 

'स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन' को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय समिट को संबोधित करेंगे। वह आज शाम 5 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे और प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। यह दो दिवसीय समिट शुक्रवार को शुरु हुआ था. आज इसका दूसरा और अंतिम दिन है।  स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय समिट का आयोजन वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय के उद्योग तथा आतंरिक व्यापार विभाग द्वारा किया जा रहा है। 

 

आज दिल्ली में छाया रहेगा घना कोहरा
शनिवार सुबह दिल्‍ली में सुबह कोहरे की मोटी परत छाई रही, जिसके चलते विज़िबिलिटी काफी कम रही। गाड़‍ियां रेंगते हुए आगे बढ़ रही हैं वहीं कई फ्लाइट्स को भी रद्द कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि कोहरा छाए रहने से सफदरजंग में दृश्यता घटकर 201 मीटर और पालम में 300 मीटर रह गई। शनिवार को शहर के कई हिस्सों में घने कोहरे का अनुमान जताया गया है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी और शुष्क उत्तरी-उत्तरपश्चिमी हवाओं से वीरवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। फिर हवा की दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर हो गई।

PunjabKesari

व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक 
हाल ही में व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचे बवाल के बीच कंपनी ने घोषणा की कि उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।  यानी की 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। कंपनी ने कहा कि इसके साथ ही हम व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सुरक्षा आदि को लेकर फैली गलत जानकारी को लोगों के सामने स्पष्ट करने के लिए काम कर रहे हैं। 


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News