उत्तर भारत में मानसून एक्टिव, G7 में PM मोदी का कोरोना पर खास मंत्र...आज की बड़ी खबरें

2021-06-13T10:10:59.007

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रुप ऑफ सेवन यानि कि G7 की मीटिंग को संबोधित किया। पीएम मोदी इस समिट में वर्चुअली शामिल हुए। वहीं दिल्ली से लेकर मुबंई और गोवा में भारी बारिश हो रही है। दरअसल मानसून सक्रिय है जिस कारण देश के कई हिस्सों में झमाझम बरसात हो रही है। रविवार (13 जून) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

G7 में पीएम मोदी का One Earth, One Health का मंत्र
पीएम मोदी ने जी-7 समिट के पहले आउटरीच सत्र में भाग लेने के दौरान अपने संबोधन में "एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य" (One Earth, One Health) का मंत्र दिया। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने विशेष रूप से पीएम के इस मंत्र का उल्लेख किया और इसका मजबूत समर्थन दिया।

PunjabKesari

उत्तर भारत में मानसून एक्टिव
मानसून उत्तर भारत की ओर आगे बढ़ चुका है। मौसम विभाग ने जल्द ही उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून के दस्तक देने पर उम्मीद जताई है। शुक्रवार से ही पंजाब, हरियाणा और यूपी में मानसूनी गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। इन राज्यों के कई इलाकों में तूफान और बारिश हो रही है।

 

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने मुंबई में भार बारिश को लेकर राज्य में रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं BMC ने बारिश से निपटने के लिए कई पुख्ता तैयारियां की है। BMC ने लोगों को तटीय इलाकों में न जाने की चेतावनी दी है। वहीं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर NDRF की टीमों को विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है।

PunjabKesari

ब्लैक फंगस की दवा से लेकर एम्बुलैंस तक सब पर टैक्स तय
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल की 44वीं बैठक में शनिवार को कई बड़े फैसले किए गए। ब्लैक फंगस की दवा को टैक्स फ्री कर दिया गया है तो वहीं कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही वैक्सीन पर  5% GST तय की गई। 

 

सीरिया में अस्पताल पर हमले में 13 लोगों की मौत 
सीरिया के उत्तरी शहर में एक अस्पताल में मिसाइल हमलों में दो चिकित्साकर्मी सहित कुल 13 लोग मारे गए। इस शहर पर तुर्की समर्थित लड़ाकों का कब्जा है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले के पीछे किसका हाथ है, पर ये हमले उन स्थानों से किए गए जहां सरकारी सैनिक और कुर्द लड़ाके तैनात हैं।

PunjabKesari

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दो दिन बढ़ने के बाद रविवार को रिकॉर्ड स्तर पर स्थिर रहे। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 96.12 रुपए और डीजल 86.98 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। जून में अब तक पेट्रोल की कीमत 1.89 रुपए और डीजल की कीमत 1.83 रुपए बढ़ चुकी है।

 

कोरोना से ठीक हुए लोगों को मनोरोग का खतरा
कोरोना की चपेट में आने के बाद लोग अब मनोरोगी भी हो रहे हैं। इनमें कुछ की हालत इतनी गंभीर हो गई है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना लोगों के मस्तिष्क को भी प्रभावित कर रहा है।

 

दिल्ली मंडल में प्लेटफॉर्म टिकट अब 30 रुपए का
उत्तर रेलवे ने दिल्ली मंडल के आठ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। हालांकि टिकटों की कीमत बढ़ाकर  30 रुपए कर दी गई है। टिकट बढ़ाने के पीछे प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करना मकसद है।

 

काबू में कोरोना
देश में कोरोना की रफ्तार काफी हद तक काबू में आ गई है। देश में 24 घंटे में कोरोना के 80,834 नए केस आए हैं। हालांकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या में कमी अभी आती दिखाई नहीं पड़ रही है

 

PAK के पख्तूनख्वा प्रांत में आंधी से पांच की मौत
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बारिश और आंधी के कारण अलग-अलग दुर्घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News