देश के 50वें CJI बनेंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़... आज खुल जाएंगे दिल्ली के स्कूल, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 05:12 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति धनंजय वाई. चंद्रचूड़ बुधवार को प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यहां राष्ट्रपति भवन में देश के 50वें सीजेआई न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को पद की शपथ दिलाएंगी। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 तक दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे। 

उधर, दिल्ली में बढ़ते हुए एयर पॉल्यूशन को देखते हुए वहां के प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अब दिल्ली की हवा कुछ सुधरी है और ऐसे में दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। दिल्ली गवर्नमेंट द्वारा पारित आदेश के मुताबिक दिल्ली के प्राइमरी कक्षा के स्कूल बुधवार से फिर से खुलेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

भीलवाडा में 4 बूथों पर 1 रूपए में मिलेगा भरपेट भोजन 
राजस्थान में भीलवाड़ा पहला ऐसा जिला होगा जहां बुधवार से इंदिरा रसोई के 4 बूथों पर 1 रुपए में लोगों को भरपेट भोजन उपलब्ध होगा, इसका उद्घाटन भी क्रिकेट खिलाड़ी राजेश विश्नोई करेंगे। जवाहर फाउंडेशन के बैनर तले भीलवाड़ा में 4 इंदिरा रसोइयों से संचालित की जाएगी। 

नेपाल में कांपी धरती, देर रात भूकंप के तेज झटकों से हिला दिल्ली-NCR, रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता
दिल्ली-एनसीआर मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटकों से हिल गए। नेपाल और मणिपुर में 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। 

ओम बिरला केंद्रीय सूचना आयोग के वार्षिक सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन  
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ‘आजादी का अमृत महोत्सव : सूचना के अधिकार के जरिए नागरिक-केंद्रित शासन विषय पर बुधवार को केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सभी वर्तमान और पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त और केंद्रीय सूचना आयोग के सूचना आयुक्तों, राज्य सूचना आयोगों के मुख्य चुनाव आयुक्त और सूचना आयुक्त सहित प्रथम अपीलीय प्राधिकारों तथा केंद्रीय जन सूचना अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।

SC ने सुनाया बड़ा फैसला: शिक्षा लाभ कमाने का जरिया नहीं, ट्यूशन फीस हमेशा सस्ती होनी चाहिए 
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि शिक्षा लाभ कमाने का जरिया नहीं है और ट्यूशन फीस हमेशा सस्ती होनी चाहिए। इसके साथ ही न्यायालय ने आंध्र प्रदेश हाई के उस आदेश को बरकरार रखा जिसमें मेडिकल कॉलेजों में ट्यूशन फीस बढ़ाकर 24 लाख रुपये सालाना किए जाने के राज्य सरकार के फैसले को रद्द कर दिया गया था। 

आतंकवादी या भ्रष्ट हूं तो गिरफ्तार करो ना- CM केजरीवाल
आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक  बार फिर से खुद पर लगे आरोपों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। CM केजरीवाल ने ट्विट कर कहा कि पंजाब से पहले PM बोले- केजरीवाल आतंकवादी है। गृह मंत्री ने जांच बिठा दी। क्या हुआ उसका? अब गुजरात/MCD के पहले कह रहे हैं केजरीवाल भ्रष्ट है। अरे, केजरीवाल आतंकवादी या भ्रष्ट है तो गिरफ्तार करो ना? केजरीवाल ना आतंकवादी है ना भ्रष्ट. केजरीवाल जनता का लाड़ला है। इससे बीजेपी को तकलीफ है।

भारत जोड़ो यात्रा: हाथों में तिरंगा थामे राहुल गांधी के साथ चलते- चलते इस नेता की हुई मौत
महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में मंगलवार को कांग्रेस सेवा दल के एक पदाधिकारी की पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान मृत्यु हो गई। इस यात्रा का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सेवा दल के महासचिव कृष्ण कुमार पांडेय के निधन पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि पांडेय ने अंतिम क्षण तक राष्ट्रीय ध्वज को थामे रखा।

गुजरात रोड में बोले केजरीवाल: अगर चुनावी वादे पूरे नहीं किए तो दोबारा वोट मांगने नहीं आएंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात में 27 साल शासन किया है और अब लोगों को उनकी आम आदमी पार्टी (आप) को पांच साल के लिए मौका देना चाहिए। केजरीवाल ने चुनावी राज्य के अपने पांच दिवसीय दौरे के आखिरी दिन जूनागढ़ जिले में रोड शो किया और कहा कि अगर आप सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए तो वह अगली बार वोट नहीं मांगेंगे। 

हार के डर से हिमाचल में चुनाव प्रचार करने नहीं आ रहे राहुल गांधी: रविशंकर प्रसाद ने कसा तंज
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार में भाग नहीं ले रहे ताकि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार पर उन्हें जिम्मेदारी नहीं लेनी पड़े। प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी कहां हैं, वह कहां लापता हैं? वह एक (भारत जोड़ो) यात्रा पर हैं, लेकिन हिमाचल के साथ इतनी उदासीनता क्यों। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News