हैंडग्लाइडर, हॉट एयर बैलून उड़ाने पर रोक, चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की कड़ी सुरक्षा

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 10:49 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस समारोह की निगरानी के लिए ऐतिहासिक लाल किले और उसके आसपास 1000 सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस के उत्तरी, मध्य और नयी दिल्ली जिले एवं उसकी सुरक्षा इकाई ये कैमरे लगाएंगी, जिससे इस स्मारक तक वीवीआईपी मार्ग की निगरानी करने में मदद मिलेगी।

आयोजन स्थल के चप्पे-चप्पे पर आईपी आधारित दो मेगापिक्सल के 80 फीसद कैमरे और आईपी आधारित चार मेगापिक्सल के 20 फीसद कैमरे लगाये जायेंगे। दस्तावेज के मुताबिक आईपी आधारित चार मेगापिक्सल के कैमरे रणनीतिक स्थानों पर लगाये जाएंगे और उन्हें लगाये जाने के समय संबंधित पुलिस उपायुक्त को सूचित किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ हम यह सुनिश्चित करने का प्रयत्न रहे हैं कि जब प्रधानमंत्री मुगल कालीन इस किले से राष्ट्र को संबोधित करें तो उस समय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पतंगबाजी न हो।'' अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने पूरी राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए हैं , गश्त तेज कर दी है तथा विध्वसंक विरोधी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि होटल, गेस्ट हाउस, पार्किंग स्थल एवं रेस्तराओं की तलाशी की जा रही है तथा किरायेदारों एवं नौकरों का सत्यापन किया जा रहा है।

पुलिस का कहना है कि वाहनों की सघन जांच की जा रही है तथा कड़ी चौकसी बरती जा रही है। उसके अनुसार एमडब्ल्यूए और आरडब्ल्यूए के सदस्यों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं। पुलिस ने 22 जुलाई को एक आदेश जारी कर स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व पैराग्लाइडर, हैंडग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसी वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी थी। यह आदेश सुरक्षा कारणों से 16 अगस्त तक यहां प्रभाव में रहेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News