बर्फीले तूफान की चपेट में आई आर्मी पोस्ट, तीन जवान शहीद

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 11:45 AM (IST)

श्रीनगर/जम्मू: जम्मू-कश्मीर के माछिल सैक्टर में हिमस्खलन की चपेट में एक चौकी के आने से 3 जवान शहीद हो गए, जबकि एक घायल हो गया। मौसम विभाग ने गत 2 दिन पहले भूकम्प आने के बाद हिमस्खलन की चेतावनी दी थी। इस हादसे में शहीद हुए जवानों की पहचान कमलेश, बलवीर और राजेंद्र के रूप में हुई है, जबकि घायल जवान विपिन को इलाज के लिए सैन्य अस्पताल में पहुंचाया गया है। गत वर्ष भी कुपवाड़ा में हुए हिमस्खलन में 11 लोगों की जान चली गई थी।

जवानों के शहीद होने की खबर से शोक की लहर 
बर्फबारी में राजस्थान के तीन सैनिकों के दबकर शहीद होने की खबर से उनके गांव में शोक की लहर दौड़ गई।  कुपवाड़ा में हुई बर्फबारी में अलवर, झुझुंनू तथा भरतपुर के तीन जवान शहीद हो गए। भरतपुर जिले में डीग के अन्जारी गांव के बलवीर सिंह शहीद हुए है जिनके दो पुत्र है। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि शहीद का शव दोपहर तक उनके पैतृक गांव में पहुंचेगा जहां सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार किया जाएगा।  

9 साल के एक लड़के की बचाई जिंदगी
उधर मुश्किल हालातों में देशवासियों की सेवा के लिए तत्पर रहने वाली भारतीय सेना ने एक बार फिर से मानवता की मिसाल पेश की है। जवानों ने जान की बाजी लगाकर उत्तरी कश्मीर के बर्फबारी से लदे गुरेज सैक्टर में विषम परिस्थितियों में 9 साल के एक लड़के को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई, जिससे उसकी जिंदगी बच गई है। गुरेज में रहने वाले तौफिक को अचानक रात में अपैंडिक्स (अपैंडिसाइटिस) का तेज दर्ज शुरू हो गया। गुरेज में पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध न होने के कारण बच्चे की हालत बिगडऩे लगी। 

अपैंडिक्स के इलाज के लिए बच्चे को 123 कि.मी. दूर श्रीनगर के अस्पताल ले जाना जरूरी था, लेकिन गुरेज में गुरुवार को भारी बर्फबारी हो रही थी, जिसके चलते यातायात बंद था। स्थानीय अस्पताल ने बच्चे की बिगड़ती हालत को देखते हुए सूचना श्रीनगर स्थित सेना के बेस स्टेशन को भेजी। सेना ने तुरंत मामले की गंभीरता को देखते हुए बच्चे को श्रीनगर लाने का फैसला किया। बच्चे को सुरक्षित लाने के लिए एयरफोर्स स्टेशन श्रीनगर को रात में सूचना भेजी गई। इसके बाद एयरफोर्स का हैलीकॉप्टर गुरेज में उतरा और तौफिक व उसके पिता को लेकर बर्फबारी का सामना करते हुए श्रीनगर पहुंचने में कामयाब रहा। इस कार्य में स्क्वाड्रन लीडर विनायक सिंह और ‘होवरिंग हाक’ के सह-पायलट लक्ष्य मित्तल ने योगदान दिया। तौफिक का फिलहाल श्रीनगर में इलाज चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News