55 साल बाद इस बार 26 जनवरी की परेड में कोई विदेशी चीफ गेस्ट नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 01:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। बोरिस जॉनसन भारत में इस साल 26 जनवरी की परेड में चीफ गेस्ट थे। जॉनसन ने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके 26 जनवरी को भारत आने में असमर्थता जताई। सूत्रों के मुताबिक ऐसे में इस बार गणतंत्र दिवस पर कोई विदेशी चीफ गेस्ट नहीं होगा। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब गणतंत्र दिवस पर कोई विदेशी मुख्य अतिथि नहीं होगा, इससे पहले तीन बार ऐसा हो चुका है।

PunjabKesari

साल 1952, 1953 और 1966 में ऐसा हो चुका है, जब भारत कोई चीफ गेस्ट नहीं आया था। वहीं कई ऐसे भी मौके देश में आए जब एक साथ दो-दो और 10 चीफ गेस्ट गणतंत्र दिवस पर भारत आए। बता दें कि साल 2018 में 10 एशियाई देशों के प्रमुख गेस्ट के रूप में भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे। यह पहला मौका था जब इतने देशों के प्रमुख 26 जनवरी की परेड में शामिल हुए थे।

PunjabKesari

जॉनसन ने पीएम मोदी को कहा Thank you
जॉनसन ने पीएम मोदी और भारत का इस बात के लिए आभार व्यक्त किया कि उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। इसके साथ ही जॉनसन ने निकट भविष्य में भारत आने की भी इच्छा का इजहार किया। वहीं पीएम मोदी ने ब्रिटेन में covid-19 महामारी की मौजूदा स्थिति पर कहा कि कामना है कि इस महामारी पर जल्द नियंत्रण हो। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News