आतंकियों के शव रस्सी से खींचे जाने पर बोली सेना- यह एक प्रकिया

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 03:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीर में आतंकियों के शवों को रस्सी से बांधकर ले जाने पर विवाद छिड़ गया है। हालांकि, सेना का कहना है कि यह एसओपी का हिस्सा है। भारतीय सेना की दक्षिण-पश्चिम कमांड के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मेथसन ने कहा कि आतंकियों के शवों को रस्सियों से बांधकर ले जाना सेना की एक प्रक्रिया थी, ताकि उनके शरीर से बंधे विस्फोटकों व ग्रेनेड में होने वाले विस्फोट के खतरे से बचा जा सके। 
PunjabKesari
विस्फोटक का हो सकता है खतरा 
मेथसन ने कहा कि आतंकी अपने शरीर से विस्फोटक (आईईडी) व ग्रेनेड बांध लेते हैं। सैनिक जब उनके शवों को उठाते हैं तो उनके लिए हमेशा खतरा बना रहता है। उल्लेखनीय है कि भारतीय सैनिकों का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे कथित तौर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी के शव को रस्सियों से बांध कर घसीट रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे मानवाधिकार का उल्लंघन बताया। 

PunjabKesari
मानवाधिकार के उल्लंघन मामले में दिया जवाब 
लेफ्टिनेंट जनरल मेथसन ने कहा कि इसका जवाब दिया जाना चाहिए कि देश की रक्षा के लिए लड़ रहे सैनिकों की जिंदगी ज्यादा मायने रखती है या आतंकवादियों के मानवाधिकार का मुद्दा। सेना में पुनर्गठन के सवाल पर सैन्य कमांडर ने कहा कि दुनिया भर की सेनाएं समय-समय पर अपनी समीक्षा करती हैं, ताकि यह देखा जा सके कि उनका ढांचा संभावित खतरों से लडऩे के अनुकूल है या नहीं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक इकाई को अपनी समीक्षा करने का अधिकार है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News