चुनाव से पहले इस फ्री स्कीम का हुआ था ऐलान... अब बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, 1 करोड़ घरों को मिलेगा ये बड़ा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 03:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जैसे ही साल 2024 शुरू हुआ था उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई थी। इस प्रोजेक्ट में लगभग 75000 करोड़ रुपए का निवेश किया गया था जिसके तहत 1 करोड़ लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का फैसला लिया गया था। इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना और कम कार्बन उत्सर्जन के साथ पर्यावरण का संरक्षण करना भी है।  

इस योजना के मुताबिक लोगों के छतों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। जिसके चलते सरकार इस योजना के तहत लोगों को भारी छूट दे रही है। इस योजना का उद्देश्य देश के हर एक घर को बिजली से रोशन करना है। इसके साथ ही लोगों के कंधों से आर्थिक बोझ कम करना भी है। इसके अलावा सौर ऊर्जा की तरफ लोगों का ध्यान खींचने के साथ-साथ भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना भी है. साथ ही इस योजना के जरिए लोगों को बिजली बिल के बोझ से भी राहत मिलेगी।

फ्री बिजली के साथ सब्सिडी भी मिलेगी 
बता दें कि PM की फ्री बिजली स्कीम के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको https://pmsuryaghar.gov.in पर अप्लाई करना होगा। इस स्कीम की खास बात ये है कि इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री में दी जाएगी और साथ ही सरकार इसके साथ सब्सिडी का लाभ उठाने का मोका भी दे रही है, जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।  ये छूट कितनी होगी ये उस पर निर्भर करेगा कि आप कितने किलोवॉट के सोलर पैनल के लिए अप्लाई करते हैं। जैसे एक किलोवॉट (1KW) के सोलर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा 18000 रुपये की छूट दी जा रही है, वहीं दो किलोवॉट (2KW) के पैनल पर 30000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। जबकि 3 किलोवॉट (3KW) पर सरकार 7े8000 रुपये की छूट दे रही है। यानी इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए सरकार कई कदम उठा रही है।

देश के कुछ राज्यों में सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इसमें असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और  उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यहां के लोग इस योजना में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, और अब तक पांच लाख से अधिक लोगों ने इसके लिए आवेदन कर चुके हैं। सूर्यघर मुफ्त बिजली स्कीम का लाभ उठाने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं भी हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इस स्कीम के लिए लोन दे रहा है। 3  किलोवाट के लिए 2 लाख रुपये तक का लोन 7 फीसदी के ब्याज पर बैंक लोन दे रहा है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर को चुनें।
  • अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें, फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें।
  • इसके बाद नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें. इसके बाद फॉर्म खुलेगा और इसमें दिए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे। 
  • सोलर पैनल इंस्टालेशन होने के बाद अगले स्टेप के तहत आपको प्लांट डीटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।
  • नेट मीटर इंस्टॉल होने और DISCOM की ओर से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।
  • इस सर्टिफिकेट के जारी होने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंट डीटेल और कैंसिल चेक सब्मिट कना होगा और आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी आ जाएगी।
     

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News