नक्सल प्रभावित बच्चों में नई उम्मीद जगा रहा यह महाविद्यालय

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 12:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर मुख्यालय जगदलपुर के आड़ावाल क्षेत्र में संचालित लाइवलीहुड महाविद्यालय नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बच्चों को दक्ष बनाकर आजीविका के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना रहा है। यहां दिए जा रहे प्रशिक्षण में सिलाई, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल रिपेयरिंग से जुड़े कार्यों के अलावा जेसीबी एवं ई-रिक्शा चलाने में भी दक्षता प्रदान की जा रही है। यहां सुदूर अंचल से आये युवाओं के लिए भी छात्रावास व्यवस्था है। 

व्यावहारिक ज्ञान को दी जा रही प्राथमिकता 
यह महाविद्यालय प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की धारणाओं के अनुरूप युवाओं को विभिन्न कार्यों में दक्षता प्रदान कर रहा है। इस संस्थान द्वारा प्रशिक्षणार्थियों के कई बैच प्रशिक्षित किये जा चुके हैं। यहां बस्तर संभाग के सभी सातों जिले के युवा लगातार प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं जिनमें नक्सल प्रभावित जिलों के युवा भी शामिल हैं। इस संस्थान में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने को प्राथमिकता दी जा रही है। महाविद्यालयीन सूत्रों ने बताया कि दिव्यांग एवं मूक-बधीर युवाओं को भी प्रशिक्षण प्रदान करने और आवश्यकता पडऩे पर ब्रेल लिपी में भी उन्हें प्रशिक्षित करने हेतु एक विशेष योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सौर उर्जा से संबंधित कार्यक्रमों का प्रशिक्षण भी यहां पर है। 

छात्र हो रहे आत्मनिर्भर
महाविद्यालय के प्राचार्य शरद चन्द्र गौड़ ने बताया कि प्रशिक्षण हेतु बाहर से आये विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की व्यवस्था सुलभ कराना उनकी प्राथमिकता रही है ताकि दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चे भी यहां आकर प्रशिक्षण पाएं। बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन का कहना था कि महाविद्यालय में संचालित विभिन्न विधाओं के कार्यक्रम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के साथ ही साथ मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अनुरूप संचालित किये जा रहे हैं। यहां से प्रशिक्षित 4 हजार से अधिक छात्र आत्मनिर्भर हो चुके हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News