प्रोफेसर भ्रमर मुखर्जी बोलीं- भारत में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, ओमिक्रॉन से 40 फीसदी मौत की आशंका

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 11:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर अमेरिकी की यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन में बायोस्टैटिस्टिक्स की प्रोफ़ेसर भ्रमर मुखर्जी ने कहा वहां महामारी की तीसरी लहर आ चुकी है। भ्रमर मुखर्जी ने कहा कि वह पिछले दो साल से भारत में कोरोना के मामलों पर नजर बनाए हुए हैं और मौजूदा हालात को देखकर लगता है कि वहां तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है।

 

टेलीग्राफ़ में दिए अपने इंटरव्यू में मुखर्जी ने कहा कि अभी वह पश्चिम बंगाल के बीरभूम में शांतिनिकेतन के पास रुपुर में अपने माता-पिता के फार्महाउस में आई हुई हैं। उन्होंने कहा कि देश में ओमिक्रॉन की लहर को हमारी स्टडी का आकलन कहता है कि वायरस तेजी से बढ़ है और ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिन्होंने वैक्सीन की एक डोज़ ली है या पहले संक्रमित हो चुके हैं, उनमें से 50 फ़ीसदी लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं।

 

मुखर्जी ने कहा कि अगर हम दक्षिण अफ़्रीका की गंभीरता पर बात करें तो कोरोना की दूसरी लहर में जितने लोगों की मौत हुई थी, उसका 30 से 50 फ़ीसदी मौत की आशंका ओमिक्रॉन से है। मुखर्जी ने कहा कि भारत के लिए जो सबसे अच्छी बात यह है कि यहां बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। भ्रमर मुखर्जी ने कहा कि हमारी स्टडी के मुताबिक भारत में दूसरी लहर के दौरान जितनी मौतें हुई थीं, उसके 40 फ़ीसदी मौत की आशंका ओमिक्रॉन होने से है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News