EVM में गड़बड़ी की कोई संभावना नहीं: चुनाव आयोग

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 09:10 PM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कथित छेड़छाड़ को लेकर देशभर में उठे विवाद के बीच वीरवार को फिर स्पष्ट किया कि ये ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनमें किसी तरह की गड़बड़ी की कोई संभावना नहीं है। 

आयोग ने वीरवार शाम इस संबंध में एक विस्तृत वक्तव्य जारी कर कहा कि इन ईवीएम को लेकर पहले भी इस तरह के विवाद उठे हैं और मामला अदालत तक पहुंचा है तथा उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों ने अपने फैसलों में ईवीएम मशीनों को पूरी तरह सुरक्षित बताया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक सफलता और अन्य राज्यों में उसके बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने भी ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ का आरोप लगाया। 

बसपा प्रमुख मायावती ने तो इस मुद्दे को लेकर अदालत का दरवाजा खटखटाने की धमकी दी है और कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसकी जांच कराने की मांग की है तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन के पीछे ईवीएम की गड़बड़ी की आशंका जाहिर करते हुए दिल्ली के नगर निगम चुनाव में बैलट पेपर से मतदान कराए जाने की मांग की है। आयोग ने इन पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे आने के दिन 11 मार्च को ही बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्र की ईवीएम के बारे में की गई शिकायत के जवाब में इन आरोपों का खंडन किया था कि ईवीएम मशीनों में किसी तरह की कोई छेड़छाड़ की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News