सर्वे में खुलासा: पुरुषों के मुकाबले 25 प्रतिशत कम कमाती है महिलाएं

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2017 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली : देश में एक ही काम पर पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 25 प्रतिशत कम कमाती हैं। पुरुष जहां एक घंटे में औसतन 345.80 रुपए कमाते हैं वहीं महिलाओं की कमाई केवल 259.8 रुपए है। मोनस्टर इंडिया की रिपोर्ट में यह कहा गया है। हालांकि पुरुष-महिला वेतन में अंतर 2015 के 27.2 प्रतिशत के मुकाबले 2 प्रतिशत घटा है। कंपनियों में काम करने वाली करीब 68.5 प्रतिशत महिलाएं यह मानती हैं कि स्त्री-पुरुष समानता अभी भी चिंता का विषय है। स्त्री-पुरुष पर मानस्टर वेतन सूचकांक (एमएसआई)के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र में औसत पुरुष-महिला वेतन अंतर 29.9 प्रतिशत है जो भारत में सर्वाधिक है। विनिर्माण क्षेत्र के बाद आईटी क्षेत्र का स्थान है जहां यह 25.8 प्रतिशत है।

बीएफएसआई बैंक, वित्तीय सेवा एवं बीमा में स्त्री-पुरुष वेतन अंतर 21.5 प्रतिशत रहा। यह देश में सामान्य स्त्री-पुरुष वेतन अंतर 25 प्रतिशत के दायरे में है। शिक्षा एवं अनुसंधान क्षेत्र में औसत वेतन अंतर 14.7 प्रतिशत रहा। मानस्टर डाट काम के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने कहा कि देश में स्त्री-पुरुष के बीच वेतन अंतर की बात सही है और कुल मिलाकर घरेलू कंपनियों में यह अंतर 25 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इस अंतर को पाटने के लिए संरचनात्मक बाधाओं को दूर करने समेत ठोस पहल किए जाने की जरूरत है।

मानस्टर इंडिया के सर्वे ‘वुमेन आफ इंडिया इंक’ के अनुसार समान वेतन पर बातचीत और अधिक समावेशी माहौल सृजित करने के लिए उठाये गए कदमों के बावजूद 62.4 प्रतिशत महिलाएं मानती हैं कि उनके परुष समकक्षों को पदोन्नति के अधिक अवसर मिलते हैं। पदोन्नति समेत अन्य चीजों में स्त्री-पुरुष की भूमिका महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News