चौकीदार के बेटे ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, लौटाए 40 लाख के हीरे

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 03:08 PM (IST)

सूरत: लोगों में ईमानदारी अभी भी जिंदा है और इसकी मिसाल पेश की गुजरात के सूरत में एक चौकीदार के बेटे ने। यहां 15 साल के विशाल उपाध्याय को क्रिकेट खेलने के दौरान 700 कैरेट के हीरे मिले। हीरों की कीमत करीब 40 लाख रुपए बताई जा रही है। 15 अगस्त को जहां डायमंड स्ट्रीट महिधरपुरा में युवक को ये हीरे मिले, वहां हीरो का मालिक इन्हें ढूंढते हुए वहां पहुंचा तो युवक ने हीरे उसे लौटा दिए। विशाल 9वीं क्लास में पढ़ता है और वहीं महिधरपुरा में ही रहते हैं। विशाल की ईमानदारी देखते हुए हीरा मालिक ने तीस हजार रुपए का नकद पुरस्कार देकर उसे सम्मानित किया। इतना ही नहीं सूरत डायमंड एसोसिएशन (एसडीए) ने भी विशाल को 11 हजार रुपए का नकद इनाम देकर सम्मानित किया। 

हीरा व्यापारी मनसुख ने कहा, ‘विशाल में मेरे हीरे लौटाए, इसके लिए मैं उसका बहुत आभारी हूं। हीरे न मिलते तो ये मेरे लिए बहुत बड़ा नुकसान होता। लेनदारों का पैसा देने के लिए मुझे अपना घर तक बेचना पड़ जाता। विशाल ने मुझे और मेरे परिवार को बचाया है। विशाल ने बताया कि वह क्रिकेट खेल रहा था तभी सके दोस्त ने शॉट मारा तो गेंद सड़क के दूसरी ओर जा रही जिसे उठाने वह गया था। जहां गेंद गिरी थी वहीं बाइक के नीचे एक पैकेट पड़ा था जिसे उसने उठा लिया और जब उसे खोल कर देखा तो उसमें हीरे थे। हीरों का पैकेट लेकर वह सीधा घर गया और परिवार को बताए बिना उसे संभालकर रखा।

विशाल ने कहा कि उसने पहले ही सोच लिया था कि वह हीरों को उसके असली मालिक तक पहुंचाएगा। वहीं तीन दिन बीत जाने पर हीरों का मालिक  इन्हें खोजते हुए पार्किंग एरिया में आया। जब उे पता चला तो उसने उनके हीरे वापिस लौटा दिए। विशाल की मां कपड़ों पर टांके लगाने का काम करती हैं जबकि बड़ा भाई अकाउंटेंट का काम करता है। विशाल ने बताया जब वह छोटा था तो खेलते हुए उसके 50 रुपए गिर गए थे, तब उसे पूरी रात नींद नहीं आई थीं। वह अगले दिन भी उन पैसे को बारे में सोचता रहा इसलिए उसे एहसास हुआ कि जिसके ये हीरे गुम हुए हैं वह कितना दुखी होगा। वहीं उसने कहा जो रुपए उसे अब ईनाम में मिले हैं उन्हें वह अपनी पढ़ाई में लगाएगा। ताकि प़-लिखकर अपने माता-पिता को अच्छी जिंदगी दे सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News