कोरोना की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई, सरकार ने चेताया-8 राज्यों में ''R'' वैल्यू अब भी ज्यादा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 06:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोनावायरस को लेकर सरकार ने चेताया है कि अभी कोविड-19 की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। सरकार का कहना है कि 8 राज्यों में 'R' वैल्यू अब भी ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि देश के 57 जिलों में रोजाना 100 केस आ रहे हैं। देश के 18 जिलों में कोरोना के केस ज्यादा आ रहे हैं, इनमें केरल के 10, महाराष्ट्र के 3, मणिपुर के 2, अरुणाचल, मेघालय और मिजोरम के 1-1 जिले शामिल हैं।

देश में 18 ज़िले ऐसे हैं जहां पिछले 4 हफ्तों से कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन 18 ज़िलों से देश के 47.5% कोविड मामले आ रहे हैं। केरल के 10 ज़िलों से पिछले एक हफ्ते में 40.6% कोरोना मामले आए हैं। 10 मई को देश में 37 लाख सक्रिय मामले थे वह घटकर अब 4 लाख रह गए। एक राज्य ऐसा है जहां 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं और 8 राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं। 27 राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से भी कम सक्रिय मामले हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मे अभी भी कोविड के केस आ रहे हैं. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इंडिया में आर वैल्यू बढ़ भी बढ़ रही है। 8 राज्यों में Reproductive Number बढ़ रहे हैं। इन राज्यों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कस्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, पुद्दुचेरी और केरल शामिल हैं। वहीं, नागालैंड, मेघालय, हरियाणा, गोवा, झारखंड, एनसीआर और पश्चिम बंगाल में Reproductive Number स्थिर हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में Reproductive Number कम हो रहे हैं।

अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 47.85 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी है। इसमें से 37.26 करोड़ वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई और 10.59 करोड़ दूसरी डोज़ के रूप में दी जा चुकी है। देश में अभी भी कोविड की दूसरी लहर ख़त्म नहीं हुई है। प्रतिदिन 30 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अभी भी हमें दूसरी लहर को सबसे पहले नियंत्रण करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News