राष्ट्रपति ने जस्टिस जोसेफ के नाम को दी मंजूरी, बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 09:14 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के. एम. जोसेफ को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया है। विधि एवं न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग की ओर से कल देर शाम इस बाबत अधिसूचना जारी की गयी। राष्ट्रपति ने मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्यन्यायाधीश इंदिरा बनर्जी और उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्यन्यायाधीश विनीत सरन को भी शीर्ष अदालत का नियुक्त किया है।

PunjabKesari

मुख्यन्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति जोसेफ का नाम दोबारा सरकार के पास भेजा था। इसके बाद सरकार के पास उनके नाम पर सहमति देने के अलावा कोई और रास्ता नहीं था। न्यायमूर्ति जोसेफ की पदोन्नति को लेकर पिछले कुछ महीने से कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच टकराव देखने को मिल रहा था, लेकिन उनकी नियुक्ति के साथ ही इस मुद्दे पर टकराव खत्म हो चुका है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि लगभग एक पखवाड़ा पहले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सरकार की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए न्यायमूर्ति जोसेफ को सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाये जाने की दोबारा सिफारिश की थी, साथ ही इसने न्यायमूर्ति बनर्जी और न्यायमूर्ति सरन को भी जज बनाने की सिफारिश सरकार को भेजी थी। केंद्र सरकार की सहमति के बाद राष्ट्रपति ने इन न्यायाधीशों के नियुक्ति वारंट पर हस्ताक्ष कर दिया हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News