IRCTC को ट्रोल करना शख्स को पड़ा भारी, रेलवे ने इस तरह ली चुटकी

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2019 - 06:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आईआरसीटीसी अपने यात्रियों को खूब पैकेज देकर इन दिनों चर्चाओं का विषय बना हुआ है। लेकिन अब एक ट्वीट को लेकर IRCTC और एक यूजर के बीच हुई बातचीत चर्चा का केंद्र बन गई। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट करते हुए कहा कि IRCTC एप पर टिकट बुक के दौरान अश्लील और आपत्तिजनक विज्ञापन बार-बार दिखाए जा रहे हैं।
PunjabKesari
ट्विटर यूजर आनंद कुमार ने IRCTC के आधिकारिक अकाउंट पर यह ट्वीट किया। साथ ही उसने रेल मंत्री पीयूष गोयल को भी टैग किया। उसने उन सभी अश्लील एड के स्क्रीनशॉट्स लेकर इसे शेयर कर दिया। यूजर ने लिखा है कि IRCTC टिकट बुकिंग ऐप पर अश्लील और अश्लील विज्ञापन बहुत बार दिखाई देते हैं। यह बहुत शर्मनाक और परेशान करने वाला है। साथ ही आनंद ने पीयूष गोयल ने कहा कि वह इससे निपटे।
PunjabKesari
IRCTC ने आनंद के ट्वीट का जवाब दिया और लिखा कि आईआरसीटीसी विज्ञापनों की सेवा के ले गूगल विज्ञापन सर्विस टूल एडीएक्स के हिस्ट्री और ब्राउजिंग व्यवहार के आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इस तरह के विज्ञापनों से बचने के ले अपनी ब्राउजर कुकीज और हिस्ट्री को क्लीयर कर दें।
PunjabKesari
आपने अक्सर गौर किया होगा कि जिन चीजों को आपने इंटरनेट पर सर्च या ब्राउज किया होता है, उनसे जुड़े विज्ञापन आपको दिखने लगते हैं। दरअसल, गूगल इंटरनेट पर आपकी ऐक्टिविटी को ट्रैक करता है। गूगल आपकी जरूरत के अनुसार आपको ऐड दिखाता है, यह गूगल के रेवेन्यू का एक बड़ा जरिया है। यही वजह है कि आपके गूगल सर्च को ट्रैक किया जाता है जिससे आपको रिलेटेड ऐड दिखाए जा सकें। इसी तरह का काम ब्राउजर भी करता है। आप किस वेबसाइट पर गए, वहां कितना वक्त बिताया, किस पेज पर कितनी देर रुके और क्या सर्च किया, ऐसी जानकारियों को ब्राउजर भी .txt फॉरमेट में सेव करता है, जिन्हें इंटरनेट कुकीज कहते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News