मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को दी इन बातों से दूर रहने की सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्ली: स्वस्थ बच्चा पैदा करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रालय ने महिलाओं को कुछ सुझाव दिए हैं। आयुष मंत्रालय के मुताबिक गर्भावस्था में महिलाओं को मांस, सेक्स और बुरी संगत से बचना चाहिए। ऐसे समय में महिलाओं को अपने कमरे में स्वस्थ बच्चे की खूबसूरत तस्वीरें लगानी चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक इस मंत्रालय के आयुष प्रीस्क्रिप्सन में हर साल 26 मिलियन बच्चे जन्म लेते हैं।

सरकार द्वारा चलित केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् की वेबसाइट में योगा और प्राकृतिक चिकित्सा के भारतीय पारंपरिक व्यवस्था के बारे में बताया गया है जो स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसकी बुकलेट का नाम मदर एंड चाइल्ड केयर है। ये बुकलेट राज्य मंत्रालय द्वारा आयुष श्रीपद नाइक के नाम से जारी की गई थी जो कि अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस को चलाने के लिए किया गया था।

सरकार की सलाह का डाक्टरों ने किया विरोध
वहीं, जीवाण माला अस्पताल और अपोलो हेल्थकेयर ग्रुप के नोवा स्पेशियलिटी अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसव चिकित्सक वरिष्ठ डा. मालाविक सभरवाल ने कहा कि ये एक अवैज्ञानिक सलाह है उन्होंने कहा कि मीट की कमी से बच्चों में कुपोषण की समस्या पैदा होगी और शरीर में प्रोटीन और आयरन की भी कमी हो जाएगी। कई अध्ययनों से ये बात सामने आई है कि बच्चे पर असर इन चीजों से नहीं बल्कि गर्भवती महिला के चिड़चिड़ेपन, तनाव और दवाब के चलते पड़ता है। डाक्टर ने कहा कि गर्भवती महिला को इस दौरान खुश रहने की जरूरत है और किसी भी बेकार की सलाह से दूर रहे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News