जहांगीरपुरी हिंसाः मुख्य साजिशकर्ता अंसार निकला आम आदमी कार्यकर्ता, भाजपा ने लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 09:51 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली भाजपा के नेताओं ने सोमवार को जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपी मोहम्मद अंसार और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के बीच संबंधों का दावा करते हुए कहा कि पुलिस को इस बात की जांच करनी चाहिए कि दंगों के 'मास्टरमाइंड' किसी खास पार्टी से जुड़े क्यों पाए गए हैं। आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने अंसार को पार्टी से निकालने की मांग की।

कपूर ने पत्र में कहा, ‘‘जहांगीरपुरी दंगों में युवाओं, खास तौर से आप कार्यकर्ता के शामिल होने के मामले में दिल्ली के लोग आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व से जवाब चाहते हैं। इससे पहले भी, हमने आप पार्षद ताहिर हुसैन को 2020 के दिल्ली दंगों के मुख्य आरोपी के रूप में देखा था।'' भारतीय जनता पार्टी के आरोपों पर आप नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उसे (अंसार को) निश्चित तौर पर भारतीय जनता पार्टी से जोड़ा जाना चाहिये क्योंकि भगवा पार्टी अंदर की कहानी जानती है।''

उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई, जिसमें आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय व्यक्ति घायल हो गया। दिल्ली पुलिस ने अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया है और घटना के सिलसिले में दो किशोरों को भी पकड़ा है। उनके अनुसार, मोहम्मद अंसार और मोहम्मद असलम मुख्य साजिशकर्ता थे, जिन्हें 15 अप्रैल को ‘शोभा यात्रा' के बारे में पता चला और उन्होंने गड़बड़ी पैदा करने की साजिश रची।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘‘जहांगीरपुरी में हमले का मास्टरमाइंड - मोहम्मद अंसार - आप का कार्यकर्ता निकला। इसका प्रमाण तस्वीरों से मिलता है। ताहिर हुसैन जो 2020 में दिल्ली दंगों का मास्टरमाइंड था, वह भी आप पार्षद था। क्या आप दंगों की फैक्ट्री चला रही है ?'' उन्होंने दोहराया कि शहर में रहने वाले अवैध प्रवासी पुलिस और कानून व्यवस्था के लिए एक बड़ी चुनौती हैं।

तिवारी ने आरोप लगाया, ‘‘आप ने उनके साथ हाथ मिलाया है क्योंकि वे पार्टी के लिये काम करते हैं। उनके आधार और मतदाता परिचय पत्र आसानी से तैयार हो जाते हैं। पुलिस और खुफिया एजेंसियों को इस बात की जांच करनी चाहिये कि दंगों के मास्टरमाइंड आम आदमी पार्टी से संबद्ध ही क्यों पाये जाते हैं।''

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने रविवार को आरोप लगाया था कि अंसार आप का कार्यकर्ता है और उसके पार्टी विधायकों के साथ संबंध हैं। उन्होंने यह दावा किया था कि जहांगीरपुरी में हिंसा आप सरकार द्वारा रोहिंग्या और बांग्लादेशी प्रवासियों के अवैध प्रवास का समर्थन करने का परिणाम है।

इस बीच, सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है और इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब मांगा जाना चाहिए, जिनके तहत पुलिस काम करती है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘गृह मंत्री से पूछिये, जिनके अधीन दिल्ली पुलिस है। वह कानून व्यवस्था में सुधार क्यों नहीं कर पा रहे हैं ?'' इससे पहले दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि जहांगीरपुरी में हुई हिंसा की गहन जांच की गई है और इसमें शामिल पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह किसी भी वर्ग, पंथ और धर्म का हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News