मुख्तार अंसारी को जेल में जहर दिया गया: परिवार का बड़ा आरोप कहा- कोर्ट जाएंगे

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 08:28 AM (IST)

नई दिल्ली: गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की कल देर शाम उत्तर प्रदेश के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। रात करीब 8.45 बजे जिला जेल में बेहोश होने के बाद अंसारी को बांदा के अस्पताल ले जाया गया। कार्डियक अरेस्ट के बाद इलाज के दौरान रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में उनका निधन हो गया।

मुख्तार अंसारी के परिवार - जो 2005 से पंजाब और उत्तर प्रदेश की जेल में थे - ने आरोप लगाया है कि उन्हें जेल में जहर दिया गया था। उनके भाई अफ़ज़ल अंसारी ने कहा, ''मुख्तार ने कहा कि उन्हें जेल में खाने में जहरीला पदार्थ दिया गया था. ऐसा दूसरी बार हुआ. करीब 40 दिन पहले भी उन्हें जहर दिया गया था. और, हाल ही में 19 मार्च को उन्हें फिर से यह (जहर) दिया गया. जिसके कारण उनकी हालत खराब थी। “ 

मुख्तार अंसारी के बेटे उमर ने भी अपने पिता को खाने में जहर देने का आरोप लगाया और कहा कि वह अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे. उन्होंने कहा, "हमने पहले भी यही कहा था और आज भी हम यही बात कहेंगे। 19 मार्च को रात्रि भोज में उन्हें जहर दे दिया गया। हम न्यायपालिका की शरण में जाएंगे, हमें उस पर पूरा भरोसा है...।"

उनकी मृत्यु के बाद अस्पताल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य भर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा, मऊ, गाजीपुर और वाराणसी जिलों में भी बलों की विशेष तैनाती की गई है, जहां अंसारी कथित तौर पर एक आपराधिक सिंडिकेट के माध्यम से प्रभाव रखता है।

अंसारी का पोस्टमार्टम आज बांदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किया जाएगा। अंसारी को भी मंगलवार तड़के अस्पताल में भर्ती कराया गया था और लगभग 14 घंटे के बाद छुट्टी दे दी गई थी। जेल विभाग ने कहा था कि अंसारी की तबीयत इसलिए बिगड़ी क्योंकि वह रमजान के दौरान रोजा रख रहे थे और वॉशरूम में गिर गए थे. मऊ से पांच बार के पूर्व विधायक अंसारी के खिलाफ 61 आपराधिक मामले थे, जिनमें से 15 हत्या के आरोप थे।

 वह 1980 के दशक में एक गिरोह में शामिल हुआ था और फिर 1990 के दशक में उसने अपना गिरोह बना लिया। यह गिरोह मऊ, गाज़ीपुर, वाराणसी और जौनपुर जिलों में जबरन वसूली और अपहरण में शामिल था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News