पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें, जानिए क्या कहा?

Thursday, Feb 07, 2019 - 08:37 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बजट सत्र में राषट्रपति के अभिभाषण पर सदन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सभी मुद्दों पर अपनी बात रखी। भाषण के अंत में उन्होंने कहा, “देश की जनता को जिसने लूटा है, मोदी उसे डराकर रखेगा। उन्हें मुझसे डरकर रहना चाहिए। देश की जनता ने उन्हें इस काम के लिए यहां भेजा है।“ उन्होंने कहा, “आगे भी वह देश की जनता के हित में काम करते रहेंगे।“

विपक्ष को 2023 में अविश्वास प्रस्ताव लाने की दी शुभकामनाएं
पीएम मोदी विपक्ष को शुभकामना देते हुए कहा, " मैं आपको शुभकामना देता हूं कि जैसे आप 2018 में मेरे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए थे। एक बार फिर 2023 में आप मेरे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएं। उन्होंने कहा, "अविश्वास प्रस्ताव के भाषण में आपने मेरी आवाज को दबाना चाहा, लेकिन मैंने अपनी बात देश और दुनिया के सामने रखी। आपको एक बार फिर 2023 के लिए शुभकामनाएं।

महागठबंधन पर कसा तंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के एकजुट हो कर महागठबंधन बनाने के प्रयासों पर तीखा प्रहार करते हुये उसे ‘महामिलावट’ करार दिया है और कहा है कि देश इसे कतई स्वीकार नहीं करेगा। मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर हुयी चर्चा का उत्तर देते हुये कहा कि चाहे विपक्षी दल कोलकाता में एकत्र हों या कहीं और , ‘महामिलावट’ देश की सत्ता में पहुंचने वाला नहीं है।

इंदिरा गांधी के शासनकाल को याद करते हुए कांग्रेस पर साधा निशाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवैधानिक संस्थानों पर हमला करने के कांग्रेस के आरोपों पर तीखा पलटवार करते हुये गुरुवार को कहा कि आपातकाल लगाने, चुनी हुई सरकारों को हटाने, चुनाव आयोग पर सवाल उठाने तथा सेना पर झूठे आरोप लगाने का अपराध कर कांग्रेस ने देश के संस्थानों को बर्बाद किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल को किया याद
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेया के कार्यकाल को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी को उस समय मुझसे ज्यादा बहुमत मिला होता तो देश कहां से कहां तक पहुंच गया होता। लेकिन अटल जी ने मुश्किल दौर में सरकार चलाई और देश को आर्थिक गति दी।

55 महीने के कार्यकाल की तुलना 55 साल से की
लोकसभा में संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अपने 55 महीने के कार्यकाल की तुलना कांग्रेस के 55 साल के कार्यकाल से की। उन्होंने कहा, “आप चाहते तो यह देश आज नई ऊंचाईयों को छू रहा होता। लेकिन आपकी नीयत सही नहीं थी। आपकी गति सही नहीं थी। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा।

2009 की कर्जमाफी में हुआ घोटाला
बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए पीएम मोदी ने किसानों की कर्जमाफी पर कहा, "किसानों पर 2009 से पहले 6 लाख करोड़ पर कर्ज था, लेकिन कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए मात्र 52,000 हजार करोड़ रुपये का ही कर्जा माफ किया। इसमें भी अधिकतर लाभ उनको मिला, जो इसके लाभार्थी नहीं थे। उन्होंने मध्यमवर्गीय परिवारों के बारे में कहा कि इनकम टैक्स में पांच लाख की छू़ट देने की मध्यमवर्गीय परिवारों की मांग लंबे समय से लंबित थी, लेकिन कांग्रेस ने इसे नहीं किया और हमने इस बजट में मिडिल क्लास फैमिली को इनकम टैक्स में पांच लाख रुपये की छूट देने का वायदा किया है।

कांग्रेस वायुसेना को नहीं होेने देना चाहती मजबूत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस पर सीधा आरोप लगाया कि मुख्य विपक्षी दल देश की वायुसेना को मजबूत नहीं होने देना चाहती। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘पिछले 30 साल में अत्याधुनिक श्रेणी का एक भी लड़ाकू विमान नहीं खरीदा गया। मैं कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाता हूं कि वह (कांग्रेस) नहीं चाहती कि देश की वायुसेना मजबूत हो।’’

कांग्रेस ने संस्थाओं को किया बर्बाद
संस्थाओं को बर्बाद करने के कांग्रेस के आरोप को उन्होंने ‘उल्टा चोर चौकीदार को डांटे’ वाली कहावत करार दिया और सवाल किया कि कांग्रेस को लोकतंत्र में भरोसा होता तो उसके नेता लंदन में जाकर प्रेस कांफ्रेंस नहीं करते और देश की इज्जत को धूमिल करते।

चार साल में बदली देश की अर्थव्यस्था की तस्वीर
अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान दुनिया में देश की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान से छठे स्थान पर आयी है। पहले की तुलना में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रवाह देश में बढ़ा है। विनिर्माण क्षेत्र में देश ने नये कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

भ्रष्टाचार मुक्त भारत की ओर अग्रसर
मोदी ने कहा कि उनकी सरकार चुनौतियों को स्वीकार करने पर भरोसा करती है। वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी शासन व्यवस्था दे रहे हैं जिसमें नये भारत का निर्माण हो रहा है। उनकी सरकार ने जो चुनौतियां स्वीकार की उनसे आशा का संचार हुआ है और जहां आशा होती है वहीं सफलता आती है।
 

Yaspal

Advertising

Related News

Vande Metro की शुरुआत: पीएम मोदी आज देश को देंगे पहली वंदे मेट्रो, जानिए क्या है रूट, टाइमिंग और किराया

''बांग्लादेशियों और रोहिंग्याओं की घुसपैठ झारखंड के लिए बड़ा खतरा'', जमशेदपुर रैली में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 25 लाख रुपये की Mahila Startup Yojana की शुरू, जानें पूरी जानकारी

''देशभर के आदिवासी भाई-बहनों के लिए पीएम जनमन योजना चलाई जा रही'', जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने की इस खिलाड़ी के संघर्ष की सराहना, कहा - आप कई लोगों को प्रेरित कर सकती हो

''भारत आने का यह सही समय'', वैश्विक सेमीकंडक्टर नेताओं से बोले पीएम मोदी

PM मोदी के जन्मदिन पर Italy से आया खास संदेश, जानें क्या बोलीं Georgia Meloni

UN में PM Modi की जगह एस जयशंकर देंगे भाषण, अंतिम मौके पर हुआ कार्यक्रम में बदलाव, जानें वजह

ग्रेटर नोएडा में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का दौरा... ट्रैफिक पुलिस ने जारी की विशेष एडवाइजरी, जानें कौन से रूट रहेंगे डायवर्ट

''95 दिन बीत चुके, ढुलमुल है आपकी गठबंधन सरकार'', मोदी सरकार के 100 दिन के एजेंडे की खरगे ने आलोचना की