इस गांव के हर घर में है कब्र, लोग ईद की दुआ में भी मांगते हैं कब्रिस्तान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2016 - 08:39 PM (IST)

आगरा: पूरे देश में ईद की धूम है लोग आपस में गले मिलकर ईद का त्यौहार मना रहे है। लेकिन आगरा का एक गांव ऐसा है जहां लोग ईद पर खुदा से दुआ में कब्रिस्तान मांगते है। यहा के हर घर के बाहर कब्रिस्तान है और हर कब्र इनके परिवार के लोगों की ही है पर तब भी लोग कब्रो को पसंद नहीं करते हैं इसका कारण है यहा पर कब्रिस्तान न होना। 

 
आगरा के अछनेरा कस्बे का गांव पोखर जहां करीब 35 मुस्लिम परिवार रहते हैं और सभी मजदूरी का काम करते हैं। गांव में मुस्लिम परिवारो की आबादी करीब 200 है, पर गांव में एक भी कब्रिस्तान नही है और आज भी लोग अपने परिजनों का अंतिम संस्कार अपने घर के बाहर करते हैं। गांव में कई मुस्लिमो की मौत हुई है और कब्रिस्तान न होने के कारण परिवार वालो को घर के बाहर ही उन्हें दफनाना पड़ता है जिस कारण अब यहां हर घर के बाहर कब्रे स्थापित हो गयी है और तो और पोखर के किनारे बसे होने के कारण कई कब्र बरसात में पानी भरने से धंस कर खत्म हो गयी हैं। 
 
80 वर्षीय खातून बताती हैं कि हमारे यहां तो हर ईद पर दुआ में कब्रिस्तान मांगा जाता है पर देखो कब हमारी आस पूरी होती है। हर ईद बकरीद नमाज के बाद पूरे गांव के मुस्लिम गांव में कब्रिस्तान बन जाने की दुआ मांगते है पर आज तक सैकड़ो शिकायतों के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News