'आपका रंग बहुत गोरा है इसलिए नहीं दे सकते नौकरी'...कंपनी ने लड़की को इंटरव्यू में किया रिजेक्ट

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2023 - 01:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दफ्तरों में वर्क कल्चर बदलता जा रहा है। पहले कंपनी एंप्लाइज दूसरी कंपनियों के साथ कंपटीशन करते थे ताकि उनसे बेहतर क्वालिटी के साथ काम किया जाए लेकिन अब यह सारी चीजें बदल गई हैं। अब कंपनी एंप्लाइज का दूसरों के साथ नहीं बल्कि अपने साथ काम कर रहें कर्मचारियों के साथ ही कंपटीशन हो गया है। कर्मचारी अब अपने साथ काम कर रहे सहकर्मी के साथ तुलना करने लग गए हैं।

PunjabKesari

यह तो बात हुई कर्मचारियों की लेकिन एक कंपनी अगर यह भेदभाव करे तो थोड़ा अटपटा-सा लगता है। लेकिन कुछ ऐसा ही हुआ प्रतीक्षा जिचकर के साथ। प्रतीक्षा को अजीब-गरीब कारण बताकर नौकरी देने से इंकार कर दिया गया। प्रतीक्षा ने लिंक्डइन पर नौकरी के लिए इंटरव्यू पास करने के दौरान हुए एक अजीब अनुभव को शेयर किया है। उसने लिखा कि रिक्रूटर्स ने उसे नौकरी न देने का अजीब कारण दिया।

PunjabKesari

PunjabKesari

क्या कहा कंपनी ने

प्रतीक्षा की पोस्ट को देखकर एक बात तो समझ आ रही है कि आज भी दफ्तरों में रंगवाद एक बहुत गंभीर मुद्दा बना हुआ है। प्रतीक्षा ने लिखा, “मुझे इंटरव्यू के फाइनल राउंड में रिजेक्ट कर दिया गया, क्योंकि मेरी त्वचा का रंग बाकी टीम मेंबर्स की तुलना में गोरा है। प्रतीक्षा ने लिखा-  आपने सही पढ़ा, इंटरव्यू के तीन राउंड और असाइनमेंट के 1 राउंड के बाद, सभी प्रासंगिक कौशल, योग्यता और अनुभव के साथ भी मैं इस पोस्ट के लिए ठीक साबित नहीं हुई क्योंकि मेरी त्वचा का रंग मौजूदा टीम मैंबर्स की तुलना में अधिक गोरा था। अजीब है कि रिक्रूटर्स चाहते थे कि टीम में कोई मतभेद न हो और इसलिए मुझे नौकरी नहीं दी गई।

PunjabKesari

प्रतिक्षा ने पोस्ट के साथ लिखा, "यहां हम विविधता, समावेशिता, स्थिरता के बारे में बात कर रहे हैं और फिर हम लोगों को रंग, पंथ, धर्म और कई अन्य पूर्वाग्रहों के आधार पर आंक रहे हैं। प्रतीक्षा ने अपने अनुभव लिंक्डइन पर शेयर किया है। वहीं प्रतीक्षा के पोस्ट पर कई लोग कमेंट कर रहे हैं। लोग हैरान हुए कि आज के समय में भी यह चीजें देखी जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News