370 पर बोले पीएम मोदी-सोच-समझकर लिया है फैसला, J&K में विकास के रास्ते खुलेंगे

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 10:01 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिकल 370 हटने को जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए मील का पत्थर बताया है। पीएम मदी ने कहा कि काफी सोच-विचार के बाद हमने आर्टिकल 370 पर फैसला लिया। इकनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में भी देश के अन्य राज्यों की तरह ही विकास होगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश और रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे और स्थानीय लोगों की भी तरक्की होगी। उन्होंने कहा कि अभी से ही कई प्रमुख उद्यमियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश की इच्छा जाहिर की है। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार तो मिलेगा ही साथ उनको आगे बढ़ने में भी नई दिशा मिलेगी।

PunjabKesari

पीएम मोदी के इंटरव्यू के प्रमुख अंश

  • जम्मू-कश्मीर में कुछ क्षेत्रों में निवेश के अवसर बहुत बढ़ेंगे जैसे पर्यटन, खेती, आईटी और हेल्थकेयर इत्यादि। उन्होंने कहा कि एक इकोसिस्टम का निर्माण होगा जिससे प्रदेश के स्किल, मेहनत और उत्पादों के लिए बेहतर परिणाम लेकर आएगी। आर्टिकल 370 पर जम्मू-कश्मीर का विकास सुनिश्चित है।
  • शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन संस्थान जैसे आईआईटी, आईआईएम, एम्स से न सिर्फ क्षेत्र के युवाओं के लिए शैक्षिक अवसर बढ़ेंगे बल्कि क्षेत्र में बेहतर वर्कफोर्स भी तैयार होगा और घाटी में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे
  • क्षेत्र में सड़क, नई रेल लाइन और एयरपोर्ट का आधुनिकीकरण आदि पर काम प्रस्तावित है ताकि इसको अन्य राज्यों के साथ भी जोड़ा जाए, जिससे क्षेत्र के स्थानीय उत्पाद बेहतर कनेक्टिविटी के कारण पूरे देश और विदेश तक पहुंच सकेंगे। कश्मीर के प्रोडेक्ट, लोगों को फायदा पहुंचेगा और उन्हें बड़ा मंच मिलेगा।
  • उल्लेखनीय है कि इससे पहले 8 अगस्त को जब पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया था तब उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना भारत सरकार का आतंरिक मामला है। उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को काफी समय तक कई सुविधाओं से वंचित रहा लेकिन अब वहां के लोगों को भी देश के अन्य हिस्सों की तरह ही सुविधाएं मिलेंगी।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News