Karnataka में जल्द आम आदमी को लग सकता है महंगाई का झटका, दूध की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 08:12 PM (IST)

बेंगलुरुः कर्नाटक के सहकारिता मंत्री केएन राजन्ना ने शनिवार को दूध की कीमतों में जल्द बढ़ोतरी का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि इस पर निर्णय लेने के लिए जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। राजन्ना ने कहा, ‘‘मैंने मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया है कि पूरे देश में कोई भी ऐसा राज्य नहीं है, जो हमसे कम कीमत पर किसानों से दूध खरीदता हो। इसी तरह कोई भी ऐसा राज्य नहीं है, जो हमसे कम कीमत पर उपभोक्ताओं को दूध बेचता हो।''

राजन्ना ने कहा, ‘‘हम 31 रुपये प्रति लीटर पर के हिसाब से दूध खरीदते हैं और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के सॉफ्टवेयर लगाने के बाद किसानों को प्रति लीटर दो रुपये अधिक कीमत (औसतन 31 रुपये) मिल सकती है। हम इसे 45 रुपये प्रति लीटर बेचते हैं ...लेकिन देश का कोई भी राज्य 31 रुपये में दूध खरीदकर 45 रुपये में नहीं बेचता है। अन्य राज्यों में वे दूध 58-60 रुपये (प्रति लीटर) बेचते हैं।'' दूध की कीमत में इससे पहले जून में वृद्धि की गई थी, जब कर्नाटक दुग्ध महासंघ (केएमएफ) ने प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि की थी, साथ ही प्रत्येक पैकेट में 50 मिलीलीटर अतिरिक्त दूध भी शामिल किया था।

रामनगर में एक रैली को संबोधित करते हुए सिद्धारमैया ने कहा, "अगर आप हमारे साथ खड़े हैं, तो हम दूध की कीमत बढ़ा देंगे। पूरे राज्य को इस पर चर्चा करने दें। मूल्य वृद्धि से पूरी राशि सीधे किसानों को जाएगी। मैं केएमएफ के साथ एक बैठक बुलाऊंगा, और फिर हम निर्णय लेंगे। हम दूध उत्पादकों, किसानों, दलितों और अल्पसंख्यकों के साथ खड़े हैं।"इस कदम का बचाव करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि मूल्य वृद्धि प्रत्येक पैकेट में दूध की बढ़ी हुई मात्रा के अनुपात में थी।

सिद्धारमैया ने पहले कहा था, "कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, लेकिन उपभोक्ताओं को हर 500 मिली और 1,000 मिली के पैकेट में 50 मिली अतिरिक्त भी मिलेगी।" उन्होंने यह भी बताया कि केएमएफ के इस फैसले का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के अधिशेष दूध उत्पादन को संग्रह केंद्रों पर अस्वीकार न किया जाए। जून में वृद्धि से पहले केएमएफ ने जुलाई 2023 में नंदिनी दूध की कीमत में वृद्धि की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News