राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता का रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण, अश्विनी कुमार का बयान

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई। राहुल गांधी साल 2019 में केरल की वायनाड सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। कांग्रेस नेता की सदस्यता रद्द होने के बाद डॉ. अश्विनी कुमार का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि सूरत की एक अदालत के फैसले के तहत राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता का रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

अश्विनी कुमार के ने कहा, मेरा मानना है कि अपील करने पर उनको राहत मिलेगी, क्योंकि इस केस में कुछ ऐसे नुक्ते है जिनको समक्ष रखकर उपर की कचहरिया उनके साथ न्याय करेंगी। एक बात साफ है जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले लोक पहरी और इन नेताओं के केस में आए है उनके मद्देनजर कानून जो इन सदस्यता को रद्द करना बहुत सख्त है। इस कानून में परिवर्तन की जरुरत है, जैसा कि यूपी सरकार ने एक समय में चाहा था कि ये प्रावधान इस केस में रखना है।

ये प्रावधान जोड़ना है कि अगर किसी विधायक की सदस्यता जाती है तो उसके पास अपील करने का समय दिया जाए, और ऐसा कानून आना चाहिए, ताकि किसी भी विधायक की सदस्यता बिना अपील खारिज न की जाए। लोगों की नुमाइंदगी करना लोकतंत्र में एक प्रमुख अधिकार है। और इस अधिकार को आसानी से ले लेना उचित नहीं है।

बता दें कि आज शुक्रवार को राहुल गांधी की संसद सदस्यता को रद्द कर दिया गया। लोकसभा सचिवालय ने इस बात की जानकारी दी।  लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि साल 2019 में मानहानि के एक मामले में गुजरात की सूरत कोर्ट के दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी अब संसद के सदस्य नहीं रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News