IIT खड़गपुर के हॉस्टल में फंदे से लटका मिला छात्रा का शव, आत्महया या हत्या...पुलिस जांच में जुटी

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 06:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आईआईटी खड़गपुर की तीसरे वर्ष की एक छात्रा का शव सोमवार को उसके छात्रावास में फंदे से लटकता पाया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी (आईपीएस) ने बताया कि छात्रा की पहचान देविका पिल्लई (21) के रूप में हुई है। आईपीएस अधिकारी ने कहा, "छात्रा का शव छात्रावास की इमारत की छत से फंदे पर लटका हुआ मिला। यह आत्महत्या का मामला है या कुछ और, इसका अभी पता नहीं चल पाया है। हमने जांच शुरू कर दी है।'' पुलिस ने पहले बताया था कि पिल्लई चौथे वर्ष की छात्रा थी।

अधिकारी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए खड़गपुर उप-मंडल अस्पताल भेज दिया गया है। खबर की पुष्टि करते हुए आईआईटी खड़गपुर ने एक बयान में कहा कि 'जैव प्रौद्योगिकी विभाग' की तीसरी वर्ष की छात्रा देविका पिल्लई का शव सुबह सरोजिनी नायडू छात्रावास परिसर में, छत से लटका हुआ मिला।

बयान में कहा गया है, "आईआईटी खड़गपुर के छात्र, कर्मचारी और संकाय सदस्य देविका पिल्लई के अचानक निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं... वह 17 जून, 2024 की सुबह सरोजिनी नायडू/इंदिरा गांधी हॉल परिसर में फंदे से लटकी हुई पाई गईं। घटना का पता चलने पर परिसर की सुरक्षा और चिकित्सा टीमों को तुरंत सतर्क कर दिया गया। जिला पुलिस के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। छात्रा के परिवार को भी तुरंत सूचित कर दिया गया है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या यह आत्महत्या का मामला है या इसमें कोई गड़बड़ी हो सकती है, संस्थान के प्रवक्ता ने कहा, "पुलिस पिल्लई की मौत से जुड़ी परिस्थितियों की गहन जांच कर रही है। संस्थान अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहा है।" पिल्लई को प्रतिभाशाली छात्रा बताते हुए संस्थान ने बयान में कहा कि जीवविज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के क्षेत्र में उनका भविष्य उज्ज्वल है। वह जीवविज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी विभाग में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कर रही थी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आईआईटी खड़गपुर अपने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे पास परामर्श एवं मानसिक स्वास्थ्य संसाधन सहित विभिन्न सहायता सेवाएं हैं औ हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि जब भी आवश्यकता पड़े, इन सेवाओं का उपयोग किया जाए।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News