रामलीला में कुंभकर्ण का रोल निभा रहे कलाकार को आया हार्ट अटैक, हुई मौत

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के मालवीय नगर इलाके में रामलीला के दौरान कुंभकरण का किरदार निभा रहे विक्रम तनेजा (59) को अचानक हार्ट अटैक आया, जिससे उनकी मौत हो गई। 12 अक्टूबर को थाना मालवीय नगर में पीसीआर कॉल मिली, जिसमें मृतक की मौत की जानकारी दी गई थी। विक्रम पश्चिम विहार के निवासी थे। 11 अक्टूबर को लगभग 11 बजे, विक्रम सावित्री नगर रामलीला में कुंभकरण की भूमिका निभा रहे थे, जब उन्हें अचानक सीने में दर्द हुआ। पहले उन्हें आकाश अस्पताल ले जाया गया, लेकिन स्थिति गंभीर होने पर उन्हें पीएसआरआई अस्पताल रेफर किया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज किए गए हैं और उन्हें मृतक की मौत पर कोई संदेह नहीं है।

यह भी पढ़ें- दुल्हन लेने हेलीकॉप्टर से पहुंचा दूल्हा, बोला- दादा चाहते थे बारात कुछ अलग हो

लाल किले के पास रावण दहन
बीते दिन दशहरे के मौके पर देशभर में उत्साह का माहौल है। दिल्ली के लाल किले के पास रामलीला मैदान में भी रावण का दहन किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूद रहे। हर बार की तरह इस बार भी इको-फ्रेंडली सामग्री से रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले बनाए गए थे।

कार्यक्रम की शुरुआत
पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने पहले मंच पर पहुंचकर भगवान राम और लक्ष्मण का किरदार निभा रहे युवाओं का तिलक कर पूजा की। रावण दहन से पहले राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन किया गया। अंततः राम ने रावण की नाभि में तीर मारकर उसका अंत किया और इसके बाद तीनों पुतलों का दहन किया गया।

यह भी पढ़ें-  Rail Accident : उत्तराखंड में टला बड़ा ट्रेन हादसा... ट्रैक पर मिला सिलेंडर, गुजरने वाली थी आर्मी ट्रेन

बुराई पर अच्छाई की जीत
हिंदू धर्म में विजयादशमी का विशेष महत्व है। यह त्योहार नवरात्रि के 9 दिन के बाद आता है और बुराई पर अच्छाई की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि त्रेतायुग में भगवान राम ने दशहरा के दिन ही रावण का वध किया था, इसलिए इस दिन को भगवान राम की विजय के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह घटना और उत्सव दोनों ही दर्शाते हैं कि जीवन में संकट और उत्सव दोनों ही आते हैं, और हमें हर स्थिति का सामना करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News