14 साल का यह ‘आयरल ब्वाय’ कमाता है करोड़ों, 100 से ज्यादा हो चुके हैं फ्रैक्चर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। अमेरिका के न्यूजर्सी में रहने वाले 14 साल के स्पर्श शाह की जिंदगी पर यह लाइन बिल्कुल फिट बैठती है। वह उन लाखों बच्चों के लिए एक प्रेरणा है जो विकलांग है और जिंदगी से खुद को हारा हुआ मानते हैं। संगीत और लेखन का शौक रखने वाला स्पर्श, जन्म से ही ऑस्टियोजेन्सिस इम्परफेक्टा नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। वह जब मां के पेट में था तभी उसकी 35 हड्डियां टूट चुकी थी। 14 साल के स्पर्श के कुल 100 से ज्यादा फ्रैक्चर हुए हैं। 
PunjabKesari
3 साल की उम्र से संगीत सीखने की शुरुआत करने वाला स्पर्श अब अमेरिका में सेलिब्रिटी सिंगर बन चुका है। आज वह लाखों दिलों पर राज कर रहा है। 14 साल का स्पर्श अपने शो के जरिए करोड़ों की कमाई कर चुका है। उसके माता-पिता मूलत: सूरत के रहने वाले हैं, जो 15 साल से अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं। स्पर्श की जिंदादिली इस बात में भी दिखती है जब पांच ऑपरेशन के बाद वो खुद को आयरन मैन कहता है।
PunjabKesari
स्पर्श को ऑर्टियो जिनेसिस इन पर्फेक्टा बीमारी है, जिसमें हल्के से झटके से ही हड्डियां टूट जाती हैं, लिहाजा उसे बिस्तर या व्हीलचेयर पर रहना पड़ता है। उसने महज तीन साल की उम्र से ही की-बोर्ड सीखना और किताबें पढऩा शुरू कर दिया था। फिर धीरे-धीरे उसकी संगीत में रुचि बढ़ी और वह 7 साल की उम्र में गाने लगा। 12 की उम्र में स्पर्श शो करने लगा। मुंबई में हुए टैलेंड शो में भी वह सलेक्ट हो चुका है। सूरत में भी शो कर चुका है। फुटबॉल चैंपियनशिप की ओपनिंग हो या बड़ा जश्न स्पर्श की डिमांड रहती है। PunjabKesari

डॉक्टरों का कहना है कि स्पर्श को पैदा होते ही ऑर्टियो जिनेसिस इन पर्फेक्टा बीमारी अंतिम थर्ड स्टेज में थी। अमेरिका में इस बीमारी के लगभग 30 बच्चे हैं। अब तक स्पर्श के पांच ऑपरेशन हो चुके हैं। अक्टूबर 2017 में उसका रीढ़ का ऑपरेशन हुआ, तब दो रॉड और 90 स्क्रू डाले गए। नौंवी में पढ़ रहे स्पर्श को हर तीन माह में अस्पताल जाना ही पड़ता है। पैदा होते ही 35 फ्रैक्चर की वजह से स्पर्श को छह महीने आईसीयू में ही रहना पड़ा था। उसे पालने के लिए मां को डॉक्टरों से ट्रेनिंग लेनी पड़ी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News