आतंकवाद पर बातचीत से कतरा रहा है पाकिस्तान: भारत

punjabkesari.in Friday, Oct 09, 2015 - 01:55 AM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के साथ 23 अगस्त को होनी वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की बातचीत रद्द हो जाने के बाद भारत ने इसे दोबारा आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा था लेकिन पाकिस्तान ने फिर कश्मीर पर बातचीत पर जोर देते हुए इसे ठुकरा दिया।  

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां नियमित ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में इस बात की पुष्टि की कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान दोनों देशों के एनएसए के बीच बैठक का प्रस्ताव पाकिस्तान को भेजा था लेकिन पाकिस्तान ने विदेश मंत्री स्तर की बातचीत भी करने पर जोर दिया था।  
 
स्वरूप ने कहा कि यह मामला क्रम को लेकर अटका था। भारत ऊफा में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बनी समझ के आधार पर ही आगे ले जाने के पक्ष में है। ऊफा में बनी सहमति के अनुसार पहले एनएसए स्तर की बातचीत में आतंकवाद पर बात होनी है। इसके बाद दोनों देशों के सीमा प्रहरियों के प्रमुखों और फिर सैन्य संचालन महानिदेशकों के बीच बातचीत का प्रस्ताव किया गया है। पाकिस्तान ऊफा सहमति के आधार पर बढऩे की बजाय विदेश मंत्री स्तर के बैठक पर अड़ गया और भारत का प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ पाया। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News