Team India को मिला नया बॉलिंग कोच, इस दिग्गज को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 08:12 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई दिशा देने के लिए अब उनके गेंदबाजी कोच के रूप में एक नया चेहरा शामिल हो गया है। टीम इंडिया के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मोर्ने मोर्कल को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। मोर्कल की नियुक्ति के साथ ही टीम इंडिया की गेंदबाजी को एक नई दिशा मिलने की उम्मीद है।

मॉर्कल का क्रिकेट करियर और अनुभव
मोर्ने मोर्कल, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी के लिए काफी प्रसिद्धि प्राप्त की है, अब भारतीय टीम के बॉलिंग कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मोर्कल ने अपने करियर में 86 टेस्ट मैचों में 309 विकेट, 117 वनडे मैचों में 188 विकेट और 44 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 47 विकेट लिए हैं। उनकी गेंदबाजी की शानदार तकनीक और अनुभव ने उन्हें विश्व क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया था।

कैसा रहा अंतरराष्ट्रीय कोचिंग अनुभव
मोर्कल का कोचिंग करियर भी काफी विविध रहा है। हाल ही में, उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 के दौरान पाकिस्तान टीम के कोच के रूप में काम किया था। हालांकि, उन्होंने अपने कॉन्ट्रैक्ट की अवधि पूरी किए बिना ही पद छोड़ दिया था। इसके अलावा, टी-20 विश्व कप 2022 के दौरान वे नामीबिया के कोचिंग स्टाफ में भी शामिल थे। दक्षिण अफ्रीका की SA20 लीग में भी वे डरबन सुपर जायंट्स के कोच रह चुके हैं।

IPL में दिखा सराहनीय अनुभव
IPL में भी मोर्कल का अनुभव काफी सराहनीय रहा है। वे गौतम गंभीर के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में गेंदबाजी कोच के रूप में काम कर चुके हैं। इसके पहले, जब गंभीर KKR के कप्तान थे, मोर्कल उनकी टीम का हिस्सा थे। 2018 में IPL से संन्यास लेने के बाद, मोर्कल ने कोचिंग की दिशा में कदम बढ़ाया था। अब मोर्कल भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में आगामी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में अपनी भूमिका निभाएंगे। उनकी नियुक्ति से भारतीय टीम के गेंदबाजी विभाग में नई ऊर्जा और रणनीति की उम्मीद है। टीम इंडिया के प्रशंसक मोर्कल की कोचिंग के साथ गेंदबाजी विभाग में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News