दिल्ली में बिजली संकट को लेकर बैठक, सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, Oct 09, 2021 - 03:31 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली पर बिजली संकट का खतरा मंडराता देख मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा है। दरअसल,  टीपीडीडीएल  ने कहा कि पावर पलांट्स में कोयले का भारी संकट है, दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली की सप्लाई में दिक्कत हो सकती है। जिम्मेदार नागरिक बनें और संयम रखें, इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बिजली संकट को लेकर  चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा।
 

 केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर राष्ट्रीय राजधानी को बिजली की आपूर्ति करने वाले पावर प्लांट्स को पर्याप्त कोयला और गैस देने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।
 

....तो दिल्ली में भीषण बिजली संकट देखने को मिल सकता है
अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में लिखा है कि अगस्त और सितंबर के बाद ये लगातार तीसरा महीना है जब बिजली उत्पादन पर असर पड़ रहा है, सीएम केजरीवाल ने चिट्ठी में केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (CERC) की तरफ से बनाए गए नियम का हवाला देते हुए कहा है कि पावर प्लांट को 10 से 20 दिन का कोयले का स्टॉक रखना होता है, लेकिन 5 पावर प्लांट के पास 1 दिन से भी कम का कोयला बचा है, जिसका असर गैस स्टेशन पर पड़ रहा है। अगर ऐसे ही हालात बने रहे तो दिल्ली में भीषण बिजली संकट देखने को मिल सकता है।
 

दिल्ली के ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक, कोयले की कमी से सिर्फ दिल्ली ही नहीं उत्तर भारत में समस्या हो सकती है। फिलहाल दिल्ली में कोई बिजली संकट नहीं है। वहीं, इस मामले पर ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बैठक में अहम फैसले लिए जा सकते हैं.
 

क्यों गहराया बिजली संकट?
जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में कोयले से चलने वाले पावर प्लांट्स की संख्या 135 है, इनमें से 107 पावर प्लांट्स के पास सिर्फ 5 दिन का कोयला बचा है।  भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोयले का उत्पादक देश है।  इस साल सितंबर महीने में भारत में नॉर्मल से 27 फीसदी ज्यादा रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई, इस बारिश की वजह से भारत की कई कोयला खदानों में पानी भर गया और वहां हफ्तों तक खनन का काम ठप्प रहा।  कोयला खदानों से निकल कर पावर प्लांट्स तक नहीं जा पाया. जिस कारण से भारत के पावर प्लांट्स में कोयले की कमी गई है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News