10 लाख से कम कीमत में Tata लॉन्च करने जा रही तीन दमदार Compact SUVs, जानें कब होगा लॉन्च और क्या है खासियत
punjabkesari.in Wednesday, Jul 30, 2025 - 05:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क : अगर आप 10 लाख रुपये के बजट में एक स्टाइलिश, पावरफुल और बेहतर SUV खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो Tata Motors जल्द ही आपके लिए तीन शानदार विकल्प बाजार में लाने वाली है। अगले 24 महीनों के भीतर कंपनी Tata Scarlet, New-Gen Tata Nexon और Tata Punch Facelift जैसे तीन नए कॉम्पैक्ट SUV मॉडल्स को लॉन्च करने जा रही है। इन गाड़ियों की कीमतें 6 लाख से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन अपकमिंग SUVs के बारे में।
Tata Scarlet
Tata Scarlet कंपनी की बिल्कुल नई SUV होगी, जिसका डिजाइन Tata Sierra से प्रेरित माना जा रहा है। यह SUV Tata के Curvv ICE प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है और इसमें 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन के विकल्प मिलने की उम्मीद है। Scarlet का लुक युवाओं को ध्यान में रखते हुए स्पोर्टी और मस्कुलर रखा गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी शुरुआती कीमत करीब 9 लाख रुपये हो सकती है। भविष्य में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश किया जा सकता है।
New-Gen Tata Nexon
Tata की सबसे सफल SUV Nexon का नेक्स्ट-जेनरेशन वर्जन भी जल्द ही दस्तक देगा। कोडनेम "Garud" के नाम से तैयार की जा रही इस SUV को X1 प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर बनाया गया है। इसमें पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, और Level 2 ADAS जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। नई Nexon में पहले की तरह 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन का विकल्प उपलब्ध रहेगा। इसकी संभावित शुरुआती कीमत करीब 9.50 लाख रुपये से कम हो सकती है।
Tata Punch Facelift
Tata Punch, जो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो SUVs में से एक है, अब फेसलिफ्ट वर्जन में आने वाली है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। नई Punch का डिजाइन Punch EV से प्रेरित होगा और इसमें रिफ्रेश्ड हेडलाइट्स, नई फ्रंट ग्रिल, और शार्प बॉडी लाइन्स मिलेंगी। इंटीरियर में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। इसमें वही 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन बरकरार रहेगा। कीमत 6 से 7.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।
2030 तक 30 नई गाड़ियां लॉन्च करेगी Tata Motors
Tata Motors ने वर्ष 2030 तक 30 नई गाड़ियां लॉन्च करने का लक्ष्य तय किया है, जिनमें से 7 पूरी तरह नए ब्रांड्स होंगे। कंपनी ICE (पेट्रोल-डीजल) और EV सेगमेंट दोनों में मजबूती से विस्तार कर रही है। इसके लिए Tata ने अपने R&D और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बड़ा निवेश शुरू कर दिया है।