TATA को मिला जेवर एयरपोर्ट का ठेका, Noida में बनेगा देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 09:27 PM (IST)

नई दिल्लीः यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (एनआईए) के इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का चयन किया है। वाईआईएपीएल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि टाटा को चिह्नित तीन कंपनियों में से चुना गया है, जिसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के डिजाइन, खरीद और निर्माण में अच्छा अनुभव है। टाटा प्रोजेक्ट्स नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल, हवाई पट्टी, एयरसाइड अवसंरचना, सड़कों, उपयोगिताओं, लैंडसाइड सुविधाओं और अन्य सहायक भवनों का निर्माण करेगा।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश से प्रेरित एक आधुनिक,उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजाइन विकसित करने के लिए स्विट्जरलैंड की तकनीक और दक्षता के साथ भारतीय संस्कृति और आतिथ्य का संयोजन करेगा। एनआईए में यात्री टर्मिनल में कम और कुशल यात्री प्रवाह, डिजिटल सेवाएं और न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति प्रतिबद्धता जैसे मानक शामिल होंगे। यह भारत में एक डिजिटल हवाई अड्डा होगा, जो परिवारों या बुजुर्गों और व्यापार यात्रियों के लिए संपकर् रहित यात्रा और व्यक्तिगत सेवाओं को सक्षम करेगा।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा,‘‘ हम नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण कार्य के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं। इस अनुबंध के साथ हमारी परियोजना अगले चरण में प्रवेश करती है, जिससे साइट पर निर्माण गतिविधियों की गति में तेजी से वृद्धि होगी। '' उन्होंने कहा, ‘‘ टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ मिलकर हम 2024 तक सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता के साथ एक यात्री टर्मिनल, हवाईअड्डे और अन्य हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे को वितरित करने के लिए काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य भारत में विमानन पारिस्थितिकी तंत्र के सभी समावेशी सतत विकास को बढ़ावा देना, सक्षम और मजबूत करना है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा राज्य के साथ-साथ देश में रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। ''

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के नामित सीईओ और एमडी विनायक पाई ने कहा, ‘‘हमें जेवर में ग्रीनफील्ड नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए ईपीसी कार्य सौंपे जाने पर गर्व है। टाटा प्रोजेक्ट्स देश के सबसे उन्नत और पर्यावरण के अनुकूल हवाई अड्डे को समय पर वितरित करने के लिए वाईआईएपीएल के साथ मिलकर काम करेगा। हम गुणवत्ता, सुरक्षा और स्थिरता के उच्चतम मानकों को पूरा करते हुए इसके निर्माण में नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल करेंगे। '' टाटा प्रोजेक्ट्स की परियोजनाओं में नई संसद भवन, मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक, समर्पित फ्राइट कॉरिडोर के कई खंड और मुंबई, पुणे, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई सहित विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल लाइनें शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News