शहरों को ‘साफ सिटी-सेफ सिटी’ बनाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 07:54 PM (IST)

चंडीगढ़, 6 जून -(अर्चना सेठी)  हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि  सरकार राज्य के हर शहर को ‘साफ सिटी-सेफ सिटी’ बनाने की दिशा में निरन्तर कदम उठा रही है। इस कड़ी में कचरे के डोर टू डोर कलेक्शन, पृथक्करण करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के प्रति विशेष अभियान चलाया जाए।


डॉ.कमल गुप्ता आज यहां हरियाणा निवास में राज्य के सभी नगर निगम आयुक्तों, जिला नगर आयुक्तों व शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 
डॉ. गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक़ों, पार्कों, श्मशानघाटों के सौंदर्यीकरण व सडक़ों की मरम्मत, ‘पार्किंग की मार्किंग’ डोर टू डोर क्लैक्शन, पृथक्करण व निपटान, अनियिमित कॉलोनियों का नियमतीकरण करना, प्रॉपटी टैक्स, प्रॉपटी आईडी व मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के कार्यों पर पूरा फोक्स करें तभी हम ‘साफ सिटी-सेफ सिटी’ लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।


उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रॉपर्टी टैक्स और प्रॉपर्टी आईडी ठीक करवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएं और इसके लिए सार्वजनिक स्थानों पर कैंप लगा कर  लोगों को जानकारी दी जाए। जगह-जगह स्मार्ट बोर्ड पर विज्ञापन प्रदर्शित किए जाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की जानकारी मिले। राज्य की सभी 88 शहरी निकायों की प्रॉपर्टी का डाटा पोर्टल पर लाइव कर दिया है। शहरों के निवासी अपनी-अपनी प्रॉपर्टी की जांच कर सकते हैं।


डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि अधिकारी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की स्मार्ट सिटी अवधारणा के विजन पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के इंदौर व भोपाल शहरों को देश के सबसे अधिक साफ-सुथरे शहरों के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों से बातचीत करें और एक वर्कशाप हरियाणा में आयोजित करवाई जाएगी।

 
बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री विकास गुप्ता ने विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने सभी नगर निगम आयुक्तों, जिला नगर आयुक्तों को निर्देश दिए कि शहरों में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं उनकी साप्ताहिक व मासिक प्रगति रिपोर्ट मुख्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। समय पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट स्वीकृत करवाएं ताकि कार्य समय पर आरंभ कर किया जा सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News