मोदी, बाइडेन की यात्राओं के दौरान ‘शांति, समृद्धि, पृथ्वी और जन'' पर केंद्रित रहेगी वार्ता

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 10:35 PM (IST)

हैदराबादः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत दौरे के दौरान होने वाली उनकी वार्ता ‘शांति, समृद्धि, पृथ्वी और जन' पर केंद्रित रहेगी। यहां एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भारत में नियुक्त अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने यहां मीडिया से कहा कि पूरी धरती को भारत और अमेरिका के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों से उम्मीदें हैं। 

राजदूत ने कहा, ‘‘चार महीनों में, हमारे नेता तीसरी बार एक-दूसरे से मिलेंगे, और शायद जैसा कि मैंने कहा है कि यह स्वाभाविक महसूस होता है...मुझे लगता है कि जब प्रधानमंत्री (मोदी) वाशिंगटन आएंगे तब आप शांति, समृद्धि, धरती पर किए जाने वाले कार्य और हमारे लोगों को आपस में जोड़ने को देखेंगे। साथ ही, आप राष्ट्रपति (बाइडन) की भारत की यात्रा के दौरान इसे और प्रगाढ़ होते देखेंगे।'' 

उन्होंने दोनों नेताओं की यात्राओं के मुख्य उद्देश्य के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि वह (बाइडेन) न सिर्फ दिल्ली की यात्रा करेंगे, बल्कि देश में अन्य स्थानों पर भी जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर जून के तीसरे हफ्ते में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे। वहीं, जी20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के सितंबर में भारत की यात्रा करने की उम्मीद है। गार्सेटी ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों पर कहा कि दोनों देशों की सेनाएं साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं, और भारत सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास अमेरिका के साथ करता है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम हिंद-प्रशांत को सुरक्षित और समृद्ध बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।'' इस साल भारतीयों को जारी किये जाने वाले वीजा की संख्या के बारे में अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका इस साल 10 लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। गार्सेटी ने यहां ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा संचालित एक क्लिनिक का भी दौरा किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मैं मित्र क्लिनिक का दौरा कर गर्व महसूस कर रहा हूं, यह हैदराबाद में यूएसएड द्वारा सहायता प्राप्त एक शानदार पहल है।'' उन्होंने यहां इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस का भी दौरा किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News