नकली मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाकर छुट्टी लेना महिला को पड़ा भारी, लगा 3 लाख रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 05:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्सर ही आपने लोगों को छुट्टी के लिए बीमारी का बहाना बनाते सुना होगा। ऐसा ही एक मामला सिंगापुर से सामने आया है, जिस सुनकर आप दंग रह जाएंगे। जहां एक 37 वर्षीय चीनी महिला सु जिन ने बीमारी का बहाना बनाकर 9 दिन की छुट्टी ली, लेकिन बाद में उनकी यह चाल उल्टी पड़ गई। दरअसल, सु जिन ने नकली मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाकर छुट्टी का लाभ उठाया और मेडिकल लीव का मुआवजा भी लिया। वहीं, जब कंपनी को इस बात का पता चला तो महिला को 3,26,681 रुपए जुर्माना देना पड़ा।

छुट्टी बढ़ाने के लिए मां का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनाया
सु जिन सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम कर रही थीं। सु जिन ने अपनी मां की सेहत को लेकर चिंता जताते हुए छुट्टी मांगी। हालांकि, उन्होंने सच बताने के बजाय एक फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट बनाया। इसके तहत उन्हें 3,541.15 सिंगापुर डॉलर (लगभग 2,40,000 रुपए) का मेडिकल लीव वेतन मिला। इसके अलावा, छुट्टी बढ़ाने के लिए उन्होंने अपनी मां का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनाया।

ऐसे हुआ खुलासा
सु जिन ने मेडिकल सर्टिफिकेट को फोटोशॉप के जरिए एडिट किया, जिसमें अस्पताल का नाम और तारीखें भी बदल दीं। उन्हें इस प्रक्रिया में कोई समस्या नहीं हुई, लेकिन परेशानी तब शुरू हुई जब सु जिन ने 4 अप्रैल को कंपनी से इस्तीफा दिया। इस्तीफा देने के बाद, कंपनी के HR ने उनकी छुट्टी और इंसेंटिव्स की जांच शुरू की। जांच में पता चला कि सु जिन के द्वारा प्रस्तुत मेडिकल सर्टिफिकेट का QR कोड धुंधला था और वह काम नहीं कर रहा था। जब उन्हें असली सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने एक फर्जी QR कोड और लिंक बनाकर दूसरा नकली मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत किया, लेकिन तब तक सु जिन शक के घेरे में आ चुकी थीं।

5,000 सिंगापुर डॉलर का लगा जुर्माना
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सु जिन को 24 घंटे के भीतर बर्खास्त कर दिया गया और पुलिस रिपोर्ट दर्ज करवाई गई। अदालत ने उन्हें झूठा मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने के लिए 5,000 सिंगापुर डॉलर (लगभग 3,26,681 रुपए) का जुर्माना लगाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News