..और बन गया दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली: मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के छोटे से गांव सोईबुग के साथ कुछ एेसा जुड़ गया है जिसे गांव के लोग कभी पसंद नहीं करेंगे। इस गांव में कभी रहने वाले मोहम्मद युसूफ शाह (सैयद सलाउद्दीन) को अमेरिका द्वारा ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया गया है। आतंकी संगठन ‘अल फतेह ’ को देता था तकरीरेंकश्मीर विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नात्कोत्तर की डिग्री लेने के बाद सलाउद्दीन ने छोटे-छोटे समूहों में तकरीरें देनी शुरू कीं जो 1970 के दशक में सामने आए आतंकी संगठन ‘अल फतेह ’ की अलगाववादी भाषा में होता था। हालांकि जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस आतंकी संगठन का खात्मा कर दिया था।

इसके बाद सलाउद्दीन कट्टरपंथी संगठन ‘जमात-ए-इस्लामिया’ का सदस्य बना लेकिन बाद में उसने 1987 में विधानसभा चुनाव लडऩे का फैसला किया। वह अमिरा कादल से नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता गुलाम मोईनुद्दीन शाह के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरा था। इन चुनावों को लेकर काफी हंगामा हुआ क्योंकि स्थानीय लोगों की शिकायत थी कि इसमें बड़े पैमाने पर छेड़छाड़ हुई थी। सलाउद्दीन के चुनाव एजेंट, तब एक अज्ञात युवा यासिन मलिक, को राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने पीट दिया जिससे विपक्ष के सदस्यों- मुस्लिम संयुक्त मोर्चा- में नाराजगी और असंतोष था। 43 साल की उम्र में हुआ हिज्बुल मुजाहिद्दीन में शामिलअधिकारियों ने कहा कि इसके बाद कई युवकों ने पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर वहां से चल रहे आतंकी संगठनों की गतिविधियों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

सलाउद्दीन जब हिज्बुल मुजाहिद्दीन में शामिल होने सीमा पार गया तो उसकी उम्र 43 वर्ष थी। माना जाता रहा है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस संगठन को खड़ा किया है। कश्मीर में हिंसक संघर्ष होने पर पाकिस्तान की व्यापक आलोचना होने लगी। एेसे में आईएसआई ने सलाउद्दीन को आतंकवाद का चेहरा बनाने का फैसला किया। उसे 13 आतंकी संगठनों के समूह युनाइटेड जेहाद काउंसिल का अध्यक्ष भी बना दिया गया। सलाउद्दीन पाक अधिकृत कश्मीर से आतंकवाद का संचालन करता है जबकि उसका परिवार श्रीनगर के पॉश इलाके में रहता है। उसके पांच बेटे और दो बेटियां हैं। उसके सभी बेटे जम्मू-कश्मीर के विभिन्न सरकारी विभागों अच्छे पदों पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News