NIT जालंधर ने ''स्वच्छ भारत दिवस'' मनाने के लिए सफाई अभियान '' श्रमदान '' का आयोजन किया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 04:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत, एनआईटी जलंधर ने महात्मा गांधी की जयंती पर 'स्वच्छ भारत दिवस' के अवसर पर ' श्रमदान '  सफाई अभियान का आयोजन किया। 2 अक्टूबर 2024 को आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य फैकल्टी, छात्रों और स्टाफ के बीच स्वच्छता, स्थिरता और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना था। स्वच्छ भारत दिवस 2024 माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान की 10वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया। इस अभियान ने पिछले दशक में स्वच्छता के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को दर्शाया और 'स्वच्छता ही सेवा' आंदोलन की सफलता को उजागर किया। इस वर्ष की थीम 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' थी, जिसका उद्देश्य स्वच्छता और पर्यावरणीय स्वास्थ्य का संदेश फैलाना था।  

इस अभियान का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रो. बिनोद कुमार कनौजिया द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में प्रो. अजय बंसल (रजिस्ट्रार), प्रो. रमन बेदी (डीन अकादमिक्स), प्रो. अनीश सचदेवा (डीन छात्र कल्याण), प्रो. ममता खोसला (डीन उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय संबंध), प्रो. सुभाष चंदर (डीन योजना और विकास), डॉ. किरण सिंह (समन्वयक) और डॉ. अशोक बग्गा (समन्वयक) उपस्थित थे। कई फैकल्टी सदस्य, स्टाफ और छात्रों ने इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया और परिसर की सफाई करके स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।  

प्रो. कनौजिया ने साफ-सुथरे और स्वस्थ वातावरण को बनाए रखने की साझा जिम्मेदारी को बढ़ावा देने में इस अभियान के महत्व पर जोर दिया और इसके भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित किया।  

17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक इस अभियान के तहत संस्थान में कई प्रभावशाली कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें 'सफाईमित्र सुरक्षा शिविर' थीम के तहत एक स्वास्थ्य जांच शिविर और स्वच्छता की शपथ शामिल थी। इस पहल ने परिसर और समुदाय में स्वच्छता बनाए रखने की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता दी। जालंधर के सुरा स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में स्वच्छता अभियान पर आधारित कई गतिविधियाँ भी आयोजित की गईं। इन गतिविधियों में 'एक पेड़ माँ के नाम' वृक्षारोपण अभियान, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता संवाद और स्वच्छता कक्षा शामिल थीं, जिनका उद्देश्य छात्रों को विभिन्न स्वच्छता अभ्यासों के बारे में शिक्षित करना था।  

प्रो. अजय बंसल, रजिस्ट्रार, ने इस अभियान को सफल बनाने में उनके उत्साही भागीदारी के लिए सभी फैकल्टी, स्टाफ और छात्रों को बधाई दी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News