सुषमा स्वराज ने निभाया पूर्व पाक PM नवाज की मां से किया वादा (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 03:17 PM (IST)

पेशावरः पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बाद उनके जीवन से जुड़े कई रोचक तथ्य व किस्से सामने आ रहे हैं। इन्हीं में से एक किस्सा पाकिस्तान से जुड़ा किस्सा खूब वायरल हो रहा है। घटना दिसंबर 2015 की है जब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान से लौटते हुए अचानक लाहौर में रुक कर प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की नातिन की शादी में शामिल होने का फैसला किया तो पूरी दुनिया ने उनकी स्टेटेसमैनशिप की तारीफ की।

PunjabKesari

लेकिन कम लोगों को पता है कि इसकी भूमिका उनकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बनाई थी।जब माल्टा में राष्ट्रमंडल नेताओं की बैठक हुई तो गोल मेज़ पर सुषमा स्वराज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के बगल में बैठीं थी। सुषमा की उर्दू और पंजाबी में महारत ने नवाज शरीफ को उनका कायल बना दिया। नवाज शरीफ के साथ उनकी पत्नी कुल्सुम और बेटी मरियम भी माल्टा आई थीं। अगले दिन नवाज ने सुषमा स्वराज को अपने परिवार से मिलने के लिए आमंत्रित किया। जब सुषमा 8 दिसंबर 2015 को इस्लामाबाद गईं तो उन्होंने नवाज़ के परिवार के साथ फिर चार घंटे बिताए।

PunjabKesari

नवाज़ ने एक बार फिर सुषमा की उर्दू की तारीफ़ की और स्वीकार किया कि उनकी पंजाबी पृष्ठभूमि के कारण कभी-कभी उनके उर्दू के तलफ़्फ़ुज़ ख़राब हो जाते हैं। जब वो नवाज़ शरीफ़ की माँ से मिलीं तो उन्होंने उन्हें गले लगाते हुए कहा, "तू मेरे वतन से आई है, वादा कर कि रिश्ते ठीक करके जाएगी।" गौरतलब है कि नवाज़ शरीफ़ की माँ का जन्म अमृतसर के भीम का कटरा में हुआ था।

PunjabKesari

उन्होंने सुषमा को बताया कि विभाजन के बाद न तो वो अमृतसर गईं और न ही कोई वहाँ से उनसे मिलने आया। दोनों ने घंटों तक अमृतसर के बारे में बातें कीं। ये वो शहर था जहाँ सुषमा अपने अंबाला के दिनों में अक्सर जाया करती थीं। वहाँ से वापस लौटने से पहले सुषमा स्वराज ने नवाज की बेटी मरियम से कहा था, "अपनी दादी को बता दीजिएगा कि 'मैंने पाकिस्तान से रिश्ते बेहतर करने का वादा निभा दिया है। '"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News