Surat: पत्थरबाजों के अवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, गणेश पंडाल पर फेंके थे पत्थर

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 07:07 PM (IST)

सूरतः गुजरात के सूरत शहर में सोमवार को नगर निगम के अधिकारियों ने सैयदपुरा में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया और उसमें बुलडोजर का भी इस्तेमाल किया। यह अभियान, इलाके में कुछ नाबालिगों द्वारा गणेश पंडाल पर पत्थर फेंकने के बाद हुए दंगे के बाद चलाया गया। हालांकि, अधिकारियों ने तुरंत ही स्पष्ट किया कि अतिक्रमण विरोधी अभियान का रविवार को हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है, बल्कि हफ्तों पहले इसकी योजना तैयार की गई थी।

सूरत नगर निगम ने इलाके में कंक्रीट के अवैध ढांचे और अस्थायी निर्माण को ध्वस्त करने के लिए एक बुलडोजर का इस्तेमाल किया। उसने रेहड़ियों को भी हटाया। रविवार रात सैयदपुरा में सांप्रदायिक तनाव फैल गया, जब लगभग 200-300 लोगों की भीड़ ने एक पुलिस थाने का घेराव किया और गणेश पंडाल पर पत्थर फेंकने के आरोप में छह नाबालिगों को हिरासत में लिये जाने के विरोध में पथराव किया। इलाके में काफी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, जहां से 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया था तथा छह नाबालिगों को दंगा करने और हत्या के प्रयास के आरोप में हिरासत में लिया गया। पथराव में पुलिसकर्मियों सहित कुछ लोग घायल हुए हैं।

रात की घटना से कोई लेना-देना नहीं- सूरत मेयर
सूरत के उप मेयर नरेंद्र पाटिल ने कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान की योजना करीब दो सप्ताह पहले बनाई गई थी और इसका रविवार रात हुई झड़प से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण सैयदपुरा में काफी पुरानी समस्या है, जहां मुस्लिम अधिक संख्या में रहते हैं और स्थानीय पार्षदों ने इसकी (अतिक्रमण की) शिकायतें की थीं।

पाटिल ने कहा, ‘‘अतिक्रमण हटाने का फैसला 15 दिन पहले एक बैठक में लिया गया था। सैयदपुरा में अतिक्रमण एक बड़ी समस्या है। सभी चार स्थानीय (निगम) पार्षदों ने कार्रवाई का अनुरोध किया था। उन्होंने यह उल्लेख किया था कि अतिक्रमण के कारण लोगों के लिए इलाके में टहलने तक की जगह नहीं है।'' उन्होंने कहा कि जोन-वार समन्वित कार्रवाई की गई और अतिक्रमण की समस्या वाले सभी इलाकों में कार्रवाई की जाएगी। भाजपा नेता अनिल पटेल ने इलाके में नगर निगम की कार्रवाई को उचित करार दिया और कहा कि सरकार को बिना उकसावे के दंगा भड़काने वाले तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News