बोफोर्स मामले पर सुप्रीम कोर्ट अाज करेगा सुनवाई (पढ़ें 2 नवंबर की खास खबरें)

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 09:02 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(वेब डेस्क): उच्चतम न्यायालय द्वारा आज 64 करोड़ रूपये के बोफोर्स तोप रिश्वतकांड मामले की सुनवाई की जानी है। इस संवेदनशील मामले में सीबीआई ने इस साल की शुरूआत में एक अपील दायर की थी। गौरतलब है कि सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के विरूद्ध 13 साल के विलंब के बाद यह अपील दायर की गई थी। यह मामला सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ के समक्ष आएगा।

इसके अलावा आइए आपको बताते हैं 2 नवंबर की खास खबरें-

राष्ट्रीय-
मालेगांव ब्लास्ट मामले में सुनवाई आज
PunjabKesari
भारत की राष्टीय जांच एजेंसी ने साल 2008 में मालेगांव में हुए ब्लास्ट मामले में सात लोगों पर आतंकी हत्या की साजिश और हत्या के आरोप तय कर दिए हैं। इसमें कर्नल पुरोहित और साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर समेत सात लोगों को शामिल किया गया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई दो नवंबर को होनी है। पुरोहित के अलावा मामले में अन्य आरोपियों में प्रज्ञा सिंह ठाकुर, मेजर (सेवानिवृत्त) रमेश उपाध्याय, समीर कुलकर्णी, अजय राहिरकर, सुधाकर द्विवेदी और सुधाकर चतुर्वेदी शामिल हैं। 

राजनाथ सिंह करेंगे लखनऊ दौरा
PunjabKesari
लखनऊ के सांसद व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 2 नवंबर को एक दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह सुबह साढ़े दस बजे 10:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुचेंगे। वहां से सीधे विद्या भारती शिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित 'नेशनल स्पोर्ट्स सेरेमनी' में शामिल होंगे। 

पीएम मोदी लांच करेंगे MSME मंत्रालय का वेब पोर्टल
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 नवंबर को माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) सपोर्ट एंड आउटरीच प्रोग्राम की शुरुआत करेंगे। देश के 80 शहरों में एक साथ इस प्रोग्राम की शुरुआत होगी। जिसका मकसद इन शहरों में छोटे कारोबारों को मजबूती प्रदान करना है। इसके लिए हर शहर में एक हब डेवलप किया जाएगा, जिसका फायदा कारोबारियों को होगा। 

सुप्रीम कोर्ट में आज 4 जज लेंगे शपथ
PunjabKesari
सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति हुई है। राष्ट्रपति ने गुरुवार को इन नए जजों की नियुक्ति का आदेश जारी किया। नवनियुक्त सभी जजों को शुक्रवार सुबह शपथ दिलाई जाएगी। राष्ट्रपति के आदेश के तहत मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता, गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस आर. सुभाष रेड्डी, पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मुकेश कुमार रसिकभाई शाह और त्रिपुरा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अजय रस्तोगी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। 

यौन उत्पीड़न मामलाः दाती की याचिका पर हाईकोर्ट करेगा सुनवाई 
PunjabKesari
यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी दाती की याचिका पर हाईकोर्ट दो नवंबर को सुनवाई करेगा। दाती के वकील ने याचिका में आरोप लगाया है कि शिकायतकर्ता ने कई सूचना छिपा ली है और पीठ के समक्ष भी उन्हें गोपनीय रखा है। दाती ने उच्च न्यायालय के तीन अक्टूबर के उस आदेश पर पुनर्विचार के लिए आग्रह किया है जिसमें उनके खिलाफ दायर मामले की जांच दिल्ली पुलिस अपराध शाखा से लेकर सीबीआई को सौंप दी गई। 

पंजाब-
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन का चुनाव आज 
PunjabKesari
एसडीएम वीरेंद्र सहरावत ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन का चुनाव 2 नवंबर को होना निश्चित हुआ है। इस चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला में सफीदो, नरवाना तथा जींद के न्यायिक परिसरों में 3 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

खेल-
आज होने वाले मुकाबले- 

34वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 
PunjabKesari
34वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप रांची के मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रही है। मुकाबले में देशभर से 2287 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।
PunjabKesari
फुटबॉल: मैन सिटी बनाम ब्राइटन (प्रीमियर लीग) 
क्रिकेट : रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामैंट-2018 
कबड्डी: यू.पी. योद्धा बनाम तामिल थ्लाइबास 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News