वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से करेगा महत्वपूर्ण मामलों पर सुनवाई सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 10:14 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बावजूद वह तत्काल महत्व वाले मामलों पर स्काइप, फेसटाइम तथा वॉट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से सुनवाई करेगा। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस एल नागेश्वर राव और जस्टिस अनिरुद्ध बोस तथा जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस दीपक गुप्ता की तीन पीठें शुक्रवार को इन एप्लीकेशन्स के माध्यम से सुनवाई करेंगी।

जस्टिस चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ सुबह 11 बजे सुनवाई करेगी, वहीं जस्टिस राव की अध्यक्षता वाली पीठ दोपहर एक बजे तथा जस्टिस मिश्रा की अगुवाई वाली पीठ अपराह्न तीन बजे मामलों पर सुनवाई करेगी।

शीर्ष अदालत के महासचिव द्वारा जारी ताजा परिपत्र के अनुसार अत्यंत तात्कालिक जरूरत वाले मामलों में एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड (एओआर) या वादी को पहले याचिका या आवेदन दाखिल करना होगा और इसमें ई-फाइलिंग को तरजीह देनी होगी। इसके बाद उन्हें अत्यंत तात्कालिक आवश्यकता का सार-संक्षेप इंगित करते हुए एक अन्य आवेदन दाखिल करना होगा।

कोर्ट ने 23 मार्च को सफलतापूर्वक वीडियो कॉन्फेसिंग से सुनवाई का परीक्षण किया था और तीन मामलों पर सुनवाई की गयी जिसमें न्यायाधीश अदालत कक्ष में वहीं बैठे वकीलों ने शीर्ष अदालत में ही दूसरे स्थान से दलीलें दीं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News