पुडुचेरी में कांग्रेस को बड़ा झटका, SC ने किरण बेदी के फैसले पर लगाई मुहर

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 02:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उच्चतम न्यायालय ने वीरवार को कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पुडुचेरी की उप-राज्यपाल किरण बेदी के निर्णय को बरकरार रखा है। कोर्ट ने बेदी के उस फैसले को सही ठहराया है जिसमें उन्होंने विधानसभा में 3 मनोनीत विधायकों की नियुक्ति की थी। सुप्रीम कोर्ट के अनुसार उपराज्यपाल को मनोनीत विधायकों की नियुक्ति का पूरा अधिकार है।
PunjabKesari

कांग्रेस नेताओं ने मद्रास हाईकोर्ट के और बीजेपी के तीन सदस्यों को विधायक मनोनीत करने के केंद्र के एकतरफा निर्णय को चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने 22 मार्च को अपने आदेश में बेदी के फैसले को सही ठहराया था। जिसके बाद कांग्रेस इस मामले को उच्चतम न्यायालय लेकर गई। शुरुआती सुनवाई में उच्चतम न्यायालय ने मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने से मना कर दिया था और सभी विधायकों को विधानसभा जाने की इजाजत दी थी।
 PunjabKesari

केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी संघ की संपत्ति हैं और उन्हे कांग्रेस सरकार से पुडुचेरी विधानसभा में विधायक मनोनीत करने के लिए परमार्श लेने की जरूरत नहीं है। उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति एके सीकरी के नेतृत्व वाली तीन जजों की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही थी। 

PunjabKesari
बता दें कि पिछले साल राज्यपाल किरण बेदी ने तीनों विधायक एस.स्वामीनाथन, के.जी.शंकर और वी सेल्वागणपति को विधानसभा सदस्य नामित किया था। इसको लेकर मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी और कांग्रेस नेताओं ने आपत्ति जताई थी, जिसके बाद मामला कोर्ट पहुंचा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News